Monday , April 29 2024

आदित्य यादव की मौजूदगी में सहकारी समिति की अध्यक्ष साधना ने ली शपथ

फोटो:-आदित्य यादव की मौजूदगी में शपथ लेती साधना यादव। शपथ लेने के बाद अध्यक्ष और सभी डायरेक्टर

जसवंतनगर (इटावा)। किसान सेवा सहकारी समिति जसवंत नगर के नवनिर्वाचित अध्यक्ष और उपाध्यक्ष को शनिवार को एक भव्य समारोह में यहां शपथ ग्रहण कराई गई।

इस मौके पर पीसीएफ के पूर्व चेयरमैन और विधायक शिवपाल सिंह यादव के बेटे आदित्य यादव ‘अंकुर’ मुख्य अतिथि के रूप में मौजूद थे।

आदित्य यादव ने इस अवसर पर बोलते हुए कहा कि सहकारिता क्षेत्र को भारतीय जनता पार्टी ने अपने शासन में न तो समझा और न ही इसको परिश्रय देने का काम किया। बीजेपी ने बस सहकारिता को लूटने का ही काम किया है। उन्होंने कहा कि नेताजी मुलायम सिंह यादव और शिवपाल सिंह यादव ने अपने शासनकाल में सहकारिता क्षेत्र को काफी बारीकी से समझा और इसका और इसको किसानों की तरक्की का पैगाम बनाया। उन्होंने कहा कि इटावा जिले में जब से शिवपाल सिंह यादव ने सहकारिता में रूचि ली थी ,तब से वह कई बार इटावा कॉपरेटिव बैंक के अध्यक्ष चुने गए, मगर भाजपा ने उन्हें अध्यक्ष न बनने से रोकने के लिए कानून बना दिया कि कोई 2 बार से ज्यादा अध्यक्ष नहीं बन सकेगा।

उन्होंने साथ ही कहा कि समितियों के इस बार हुए चुनाव में समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार सभी के सामंजस्य से ज्यादातर सोसाइटीयों में निर्विरोध चुने गए हैं।, बीजेपी के पक्ष में अफसरों ने बेईमानी से सदस्यता बढ़ाने का प्रयास किया,फिर भी सफलता उन्हें हाथ नहीं लगी । उन्होंने साधना यादव के अध्यक्ष निर्वाचित होने पर इसे माहिला सशक्तिकरण की एक मिशाल बताई। उन्होंने नवनिर्वाचित अध्यक्ष और सभी डायरेक्टर्स को बधाई दी।

उल्लेखनीय है कि विनोद यादव की धर्मपत्नी साधना यादव ,जसवंत नगर की इस जिले की सबसे ज्यादा फायदे वाली सोसाइटी की निर्विरोध अध्यक्ष चुनी गई है। चुनाव में उपाध्यक्ष की जिम्मेदारी भारत सिंह को प्राप्त हुई है।

यह बताना भी गौरवपूर्ण है कि की सन 1991 से किसान सेवा सहकारी समिति,जसवंतनगर का अध्यक्ष पद निरंतर साधना यादव के परिवार के हाथों में ही रहा है।उनके पति विनोद यादव सन 91 में पहली बार इस सोसायटी के अध्यक्ष चुने गए थे ।7 बार वह तथा साधना यादव दूसरी बार अध्यक्ष बनी हैं। सबसे पहले अध्यक्ष साधना यादव को सोसायटी सचिव प्रियंका यादव ने पदऔर गोपनीयता की शपथ दिलाई।इसके बाद भारत सिंह तथा समिति के अन्य डायरेक्टर्स को एक साथ शपथ दिलाई गई।

इस अवसर पर बोलते हुए सोसाइटी के निवर्तमान अध्यक्ष विनोद यादव ने बताया कि सन 91 में जब उन्होंने इस सोसाइटी का पदभार संभाला था ,तब सोसाइटी के मात्र 467 सदस्य थे ,अब बढ़कर आज 6773 सदस्य हो गए हैं। साढ़े छह करोड़ से ज्यादा सोसाइटी की कुल संपत्ति है। सोसाइटी खुलकर किसानों को खाद और ऋण देती है।सोसाइटी की वसूली भी सौ परसेंट है।

कार्यक्रम दौरान सपा नेता राहुल गुप्ता,महावीर सिंह यादव,प्रो ब्रजेश चंद्र यादव, सपा ब्लॉक अध्यक्ष रामवीर सिंह यादव,सुरेश चंद्र यादव, खन्ना यादव,अशोक क्रांतिकारी, प्रदीप शाक्य बबलू, सुनील यादव, कार्यक्रम संचालक राजीव यादव, हाजी मोहम्मद अहसान, हेमू शाक्य, सत्यनारायण पुद्दल, ऋषिदीप गुप्ता, दिनेश चंद्र जैन छंगा अलावा जिले की सहकारी समातियों के जीएम संजीव यादव भी मौजूद रहे।

*वेदव्रत गुप्ता