Sunday , May 19 2024

ऑस्टियोपोरोसिस जैसी खतरनाक बीमारियों के खतरे को दूर रखने के लिए करें ये…

रीर के विकास के लिए हड्डियों का विकास होना बहुत जरूरी है। हड्डियों पर ही पूरा शरीर टिका होता है। शरीर को स्वस्थ रखने के लिए हड्डियों को मजबूत होना जरूरी है। जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है हड्डियां कमजोर होने लगती हैं।

हड्डियों में होने वाले दर्द से बचने, हड्डियों को टूटने से बचाने और ऑस्टियोपोरोसिस जैसी खतरनाक बीमारियों के खतरे को दूर करने के लिए आपको अपनी हड्डियों का ख्याल रखना चाहिए। इसके लिए आपको अपना आहार संतुलित रखने की जरूरत होती हैं।

सॉफ्ट ड्रिंक्स

सॉफ्ट ड्रिंक्स न सिर्फ आपके भोजन द्वारा लिए गए कैल्शियम को बर्बाद करती हैं, बल्कि आपके शरीर में पहले से मौजूद कैल्शियम को भी सोख लेती हैं। इसलिए जो लोग बहुत ज्यादा सॉफ्ट ड्रिंक्स जैसे-कोल्ड ड्रिंक्स, सोडा, फ्लेवर्ड जूस आदि का सेवन करते हैं.

कॉफी

अधिकांश लोग कॉफी पीने के शौकीन होते हैं। कॉफी के कुछ फायदे भी हैं लेकिन ज्यादा कॉफी पीने से कैल्शियम का उत्सर्जन बढ़ सकता है। कॉफी के अलावा कोकोआ, चॉकलेट आदि में कैफीन पाई जाती है।

नमक

नमक के बिना खाने में स्वाद नहीं आता और यह ऐसी चीज है जिसे डाइट से चाहकर भी निकाल पाना मुश्किल होता है।  सेहत को ध्यान में रखते हुए नमक की मात्रा कम की जा सकती है। नमक हड्डियों से कैल्शियम सोखने का काम करता है