Thursday , May 2 2024

जसवंतनगर में बिजली चोरी बढ़ने से लाइन लॉस 52% से ऊपर पहुंचा

फोटो :- जानकारी देते जसवंत नगर के उपखंड अधिकारी विद्युत ए के सिंह
______

जसवंतनगर(इटावा)।पालिका चुनाव के चलते और मौसम में गर्मी बढ़ने से जसवंतनगर कस्बा और क्षेत्र में बिजली चोरी और विद्युत लाइन लॉस जबरदस्त ढंग से  बढ़ा है। इससे विद्युत अधिकारियों के कान खड़े हुए हैं।

      उपखंड अधिकारी विद्युत ए के सिंह ने मंगलवार को बताया है कि लाइन लॉस 45 से लेकर 48 तक घट गया था,मगर अब यह फिर से बढ़कर 52 और 54% तक पहुंच गया है।  मतलब साफ है कि लोगों को विद्युत छापों और विद्युत चोरी के मुकदमों का खौफ नहीं रहा है, और विद्युत चोरी कर रहे हैं। पिछले 20 दिनों से चेकिंग अभियान नहीं चलाया जा सका है।
   उन्होंने बताया कि अब सघन विद्युत चेकिंग अभियान शुरू करने के आदेश मिले हैं और कटिया डालने वालों और कनेक्शन से ज्यादा क्षमता का लोड उपयोग करने वाले विद्युत उपभोक्ताओं के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। मुकदमे भी दर्ज कराए जाएंगे।
   उन्होंने यह भी बताया की सोमवार शाम आई  तूफानी आंधी के कारण जसवंतनगर इलाके के जुगौरा बलरई ,सिरसा आदि फीडर से जुड़े 200 गांव के 60 से ज्यादा विद्युत खंभे टूट गए थे और विद्युत आपूर्ति इलाके में फेल हो गई थी। उसे अब 70 पर्सेंट तक मेंटेन कर लिया गया है। अभी भी लाइने दुरुस्त करने का काम  युद्ध स्तर पर जारी है।
   उनके अनुसार जसवंतनगर में  विद्युत चोरी रोकने के लिये न केवल मोहल्ला- मोहल्ला सघन चेकिंग अभियान चलेगा, बल्कि आगामी 15 दिनों के अंदर नई  विद्युत केबिल्स बिछाने का काम भी शुरू हो जाएगा। ऐसी नई प्रकार की  लाइनें बिछायीं जाएंगी, जिनमे कटिया डालना नामुमकिन हो जाएगा तथा लोग अपने घरों की लाइन डाइवर्ट करके नहीं चला पाएंगे।
श्री सिंह ने यह भी बताया कि पिछले 20दिनों के दौरान विभाग ने जसवंत नगर में 60 लाख रुपयों से ज्यादा की विद्युत वसूली की है तथा 100 से ज्यादा लोगों की विद्युत काट दी है।
*वेदव्रत गुप्ता
____