Thursday , April 25 2024

जसवंतनगर पालिका बोर्ड में गुलाबबाड़ी की समस्याएं हल कराएंगे नव निर्वाचित सभासद शेषकुमार “बिल्लू”

_____
     फोटो:-गुलाब बाड़ी पश्चिमी वार्ड 21 के नए चुने गए सभासद शेष कुमार बिल्लू
जसवंतनगर(इटावा)। नगरपालिका के चुनाव हो जाने के बाद निर्वाचित हुए सभासदों से लोगों की भारी अपेक्षाएं हैं। पिछले कार्यकाल के चुने,जो सभासद पदासीन थे, वह कुछ दिनों तक तो अपने वार्ड के लोगों के प्रति जिम्मेदार रहे ,मगर बाद में उन्होंने लोगों की समस्याओं को लेकर अपने नाक कान बंद कर लिए थे।

  नगर का  मोहल्ला गुलाब बाड़ी विशेष तौर से पश्चिमी हिस्सा वार्ड नंबर 21अनेक समस्याओं से ग्रसित है।लोग अब की बार इस बात से खुश हैं कि उन्होंने एक युवा  सभासद निर्वाचित किया है, जो न केवल मिलनसार, बल्कि उसमें कुछ कर दिखाने की क्षमता भी दिखती है। इस वजह लोग काफी आशान्वित हैं।
   इस वार्ड से इस बार शेष कुमार , जो “बिल्लू” के नाम से प्रसिद्ध है, 928 वोटरों वाले वार्ड से करीब 32 वोट से विजई हुए हैं।
   चुनाव प्रचार दौरान उन्हें काफी संघर्ष करना पड़ा। लोगों ने उन्हें मोहल्ले की नालियों, गलियों तथा पेयजल की समस्या से करीबी से अवगत कराया ।उनके सामने सबसे बड़ी समस्या वृद्धावस्था और विधवा पेंशन को लेकर आई। दरअसल में मोहल्ले के लोग ज्यादा शिक्षित नहीं है।इस वजह से प्रधानमंत्री की इन योजनाओ के तहत दी जाने वाली  पेंशने यहां बहुत कम लोगों को ही मिलती हैं।
    शेष कुमार बिल्लू ने बातचीत में बताया है कि हमारे  वार्ड के मोहल्ले और गलियों में पुरानी पाइप लाइनें बिछी है। इस वजह से घरों में पानी नहीं पहुंचता।हालत इतनी खराब है कि टिल्लू पंप भी काम नहीं करते। लोग दूर-दूर से पेयजल भरकर लाते हैं।मोहल्ले में गलियां या तो बनी नहीं हैअथवा टूट गई हैं ।यही हालत नालों और नालियों की है। इनमे घरों का गंदा पानी ठीक से नहीं बह पाता और गंदगी ,सड़ांध और मच्छर इस मोहल्ले के पर्याय बन गए हैं।
  उन्होंने बताया कि मोहल्ले के लोगों ने उनके कंधे पर विकास की  जिम्मेदारी डाली है, इसलिए वह सबसे पहले गलियों और नालियों की व्यवस्था में सुधार का प्रस्ताव पालिका बोर्ड की पहली ही बैठक में पूरे जोर शोर से रखेंग। मोहल्ले में  प्रायःअंधेरा पड़ा रहता है। विद्युत लाइनें बहुत जर्जर हैं ,इसलिए अफसरों से मिलकर बिजली व्यवस्था सुधरवाने के साथ-साथ स्ट्रीट लाइट की भी दुरुस्त व्यवस्था कराएंगे। हो सका तो पेयजल के लिए तीन- चार समर पंप भी नगर पालिका से अपने वार्ड में स्थापित कराएंगे।
   उन्होंने बताया कि वृद्धावस्था और विधवा पेंशन के लिए वह लोगों से सीधा संपर्क करके उनके फार्म समाज कल्याण में जमा कराएंगे। व्यक्तिगत रूप से प्रयास करके पेंशन दिलवाने का काम वरीयता से करेंगे। उन्होंने बताया कि अपना मोबाइल नंबर उन्होंने सभी को बांट रखा है लोगों को हमारे घर के चक्कर लगाने की जरूरत नहीं अपनी समस्या फोन पर ही बताएंगे तो हम उसे हल कराने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ेंगे।
_____
    *वेदव्रत गुप्ता