Saturday , May 4 2024

डेढ़ महीने में ही गड्ढों में तब्दील होने लगी जसवंतनगर की “लुदपुरा-कैस्थ” डामरीकृत रोड

फोटो जसवंत नगर में लुदपुरा से लेकर कैस्थ तक बनाई गई डामरी कृत रोड में लगाए गए पेच और जगह-जगह उखड़ गई सड़क
जसवंतनगर (इटावा)।भारतीय जनता पार्टी के शासन में सरकारी कामों की गुणवत्ता पर लोग भरोसा करते हैं, मगर लोक निर्माण विभाग और उससे जुड़े ठेकेदार पार्टी की छवि पर जमकर पलीता लगा रहे हैं।
     जसवंत नगर कस्बे में मोहल्ला  लुधपुरा में 2 महीने पहले ही  डामरीकरण की गई एक सड़क गड्ढों में तब्दील होने लगी है। जगह-जगह धसक कर ऊबड -खाबड  हो रही है। अपनी नाकामी छुपाने के लिए सड़क में पेंच भी लगाए जाने लगे है।
    यह सड़क जसवंतनगर से गुजर रही कचौरा रोड को यहां लुधपुरा में दिगंबर जैन मंदिर के पास जोड़ती है। कैस्त गांव तक जाती है।
     यह सड़क सपा शासनकाल में बनाई गई थी। उसके बाद यह सड़क कम से कम 5 वर्ष तक गड्ढों में तब्दील होकर लोगों के आवागमन के लिए एक दिक्कत बन गई थी।अभी मार्च -अप्रैल के महीने में इस सड़क का निर्माण काम शुरू हुआ था। प्रियांशी स्कूल से लेकर एल जी शोरूम लुदपुरा तक इसे सीसी कंकरीट रोड के रूप में बनाया गया था। करीब 400 मीटर का कंक्रीट रोड तो ठेकेदारों ने उच्च क्वालिटी तथा 6इंच से ज्यादा  मोटी कंक्रीट डालकर बनाया, मगर उसकी आधी अधूरी ही साइडिंग की।
  प्रियांशी स्कूल के  मोड़ से लेकर सिद्धार्थ स्कूल होते रतनगढ़ और कैस्थ तक इस सड़क का डामरीकरण किया गया, जो इतना घटिया  और इस पर एक इंच भी मोटी परत नही डाली गई। जल्दी जल्दी में बनाई गई  यह सड़क 15 दिन के अंदर ही जगह-जगह धसकने लगी तथा कई जगह डामर उखड़ कर सड़क अभी से उबड़ खाबड़ हो गई है। सिद्धार्थ स्कूल से पहले कई गड्ढे  बन गए हैं, जिसे ठेकेदार ने पैच लगाकर ठीक करने का  प्रयास भी कई जगह किया है, मगर सड़क की हालत यह है  यह मुश्किल से साल भर में ही उबड़ खाबड़ होकर गड्ढों में तब्दील हो जाएगी।
    सड़क देख साफ प्रतीत होता  कि लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों ने ठेकेदार की मिलीभगत से इस सड़क में स्वीकृत राशि का 25-30 परसेंट भी खर्च नहीं किया है।  सड़क कमीशन खोरी की भेंट चढ़ गई है। जिलाधिकारी इटावा तथा वरिष्ठ लोक निर्माण अधिकारियों से इस सड़क निर्माण की जांच कराने की मांग की गई है।
___
*वेदव्रत गुप्ता