Saturday , April 13 2024

बाल “श्रमिको” और “भिक्षुओं” की तलाश में चला सघन अभियान

फ़ोटो: जसवंत नगर में तलाशी अभियान चलाते  बाल संरक्षण अधिकारी , साथ में पुलिस बल
जसवंतनगर(इटावा)। विषम परिस्थितियों में रहने वाले, श्रम करने और भीख मांगने वाले बच्चों की तलाश में नगर में शुक्रवार को एक सघन अभियान चलाया गया।                    यह अभियान  बाल संरक्षण विभाग  की टीम  द्वारा चलाया गया। अभियान के दौरान टीम को कही भी कोई ऐसा बच्चा या कोई मामला नहीं मिला।
  टीम ने पूर्वान्ह 11 बजे से दोपहर 2 बजे तक यह सघन अभियान चलाया, जिसका नेतृत्व जिला बाल  संरक्षण अधिकारी  सोहन गुप्ता कर रहे थे। अभियान के दौरान  हाइवे बस स्टैंड चौराहा,पालिका बाजार, छिमारा रोड,आगरा रोड, सिद्धार्थ पुरी आदि स्थानों पर सघन तलाशी की गई, मगर कहीं भी बाल संरक्षण कानून के खिलाफ चलने वाला कोई मामला नहीं मिला।
    बाद मैं बाल संरक्षण अधिकारी सोहन गुप्ता ने बताया कि बाल भिक्षावृत्ति, कूड़ा करकट बीनने वाले एवं बाल श्रम करने वाले बच्चों को न्याय दिलाने एवं उनकी परिस्थितिओं को देखते हुए  उन्हें मदद  और संरक्षण देने के लिए पूरे जनपद में यह अभियान चलाया जा रहा है।
   बाल संरक्षण अधिकारी सोहन गुप्ता ने अपील की है कि कोई भी दुकानदार अपनी दुकान पर 14 वर्ष तक के बाल श्रमिकों को न रखें, वरना उनके खिलाफ  दंडात्मक कड़ी कार्यवाही की जाएगी।
   इस अभियान में  जसवंतनगर के थाना प्रभारी निरीक्षक (क्राइम) लक्ष्मी नारायण मय पुलिस बल के मौजूद रहे।