Friday , July 12 2024

धूम्रपान और तंबाकू उत्पादों ने फैलायी कैंसर की घातक बीमारी

फ़ोटो:तहसील सभागार में नायब तहसीलदार शपथ व संकल्प दिलाते हुए
जसवंतनगर(इटावा)। मंगलवार को जसवंतनगर तहसील के सभागार में आयोजित विश्व तंबाकू निषेध दिवस पर लोगों को सचेत किया गया कि वह धूम्रपान और तंबाकू प्रोडक्टस का प्रयोग करने से बचें, क्योंकि इनकी वजह से ही कैंसर जैसी घातक बीमारी फैलती है, जोकि लाइलाज है। लाखों लोग हर वर्ष जान दे देते हैं।
   विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा तहसील सभागार में विश्व तंबाकू निषेध दिवस कार्यशाला का आयोजन किया गया। लोगों को तंबाकू निषेध की शपथ दिलवाई गई।
    कार्यक्रम की शुरुआत नायब तहसीलदार अवनीश सिंह ने करते  कहा कि तंबाकू का सेवन हानिकारक होने के साथ जानलेवा भी है। युवा पीढ़ी तंबाकू के खतरों के बारे में जागरूक नहीं है। इसीलिए जागरूकता अभियान के लिए राष्ट्रीय नो तंबाकू दिवस मनाया जाता है। उन्होंने मौजूद लोगों को तंबाकू सेवन से दूर रहने और ,नशा मुक्त समाज की स्थापना करने की शपथ दिलाई।
कार्यक्रम में  पीएलबी लालमन बाथम ने बताया कि तंबाकू के पैकेट के ऊपर सावधानी के तौर पर लिखा भी होता है कि तंबाकू खाने से कैंसर होता है। बावजूद इसके हम परवाह न करते हुए सेवन करते रहते है। अपने अमूल्य जीवन को खतरे में डाल रहे है।
  कार्यक्रम दौरान राजेंद्र कुमार, राम सुंदर, अंजू शास्त्री आदि ने पोस्टर एवं स्लोगन के माध्यम से तंबाकू का सेवन न करने की लोगों को प्रेरणा दी।
*वेदव्रत गुप्ता