Thursday , March 28 2024

बड़े पोस्ट ऑफिस की चोरी का 24 घंटे के अंदर पर्दाफाश, सभी सामान बरामद

   फोटो :- वरिष्ठ पुलिस कप्तान संजय कुमार वर्मा चोरी के पर्दाफाश होने की पत्रकारों को जानकारी देते हुए तथा बरामद मॉनिटर आदि सामान
________

इटावा,जसवंतनगर(इटावा)। यहां के बड़े पोस्टऑफिस में रविवार और सोमवार की मध्य रात हुई चोरी का जसवंतनगर पुलिस ने 24 घंटे के अंदर-अंदर खुलासा करते  चोरी गए तीनो मॉनिटर, एक सीपीयू, दो प्रिंटर, एक इलेक्ट्रॉनिक तराजू तथा नोट गिनने की मशीन चोरी करने में प्रयोग किए गए उपकरण तथा ₹570 आदि बरामद करने में सफलता प्राप्त की है।

     चोरी की इस घटना को अंजाम देने वाले दोनों अभियुक्त पुलिस के हत्थे चढ़े हैं। जो जसवंतनगर कस्बा के ही  निवासी हैं। इन चोरों ने 27 अप्रैल, 2023 को नगर की रामलीला रोड स्थित जिला सहकारी बैंक में हुई चोरी की घटना को भी कबूल किया है। 
  पकड़े गए चोरों की निशानदेही पर पुलिस ने पोस्ट ऑफिस में हुई चोरी का सारा सामान एक झाड़ी से बरामद किया है,जबकि चोरों ने कबूल किया है कि उन्होंने जिला सहकारी बैंक में से चुराये गये मॉनिटर आदि सामान बेच डाले थे।
     
वरिष्ठ पुलिस कप्तान संजय कुमार वर्मा द्वारा आयोजित एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में जसवंत नगर के बड़े डाक घर की चोरी के पर्दाफाश और  उपकरणों की बरामदगी की जानकारी पत्रकारों को देते पुलिस कप्तान ने जसवंतनगर पुलिस की फौरी उपलब्धि और 24 घंटे के अंदर अंदर-अंदर घटना के राज फास करने की जमकर प्रशंसा की है।
       जानकारी दी गई कि जसवंत नगर के बड़े डाकघर में हुई चोरी की घटना की रिपोर्ट थाना जसवंतनगर में अपराध संख्या 132/23 धारा 457 ,380 में तुरंत दर्ज किए जाने के तुरंत बाद पुलिस कप्तान ने घटना का पर्दाफाश करने के लिए क्षेत्राधिकारी जसवंत नगर अतुल प्रधान के निर्देशन में थाना प्रभारी जसवंतनगर मुकेश कुमार सोलंकी, उपनिरीक्षकगण कपिल चौधरी, करनवीर सिंह, कांस्टेबल गण उमेश चौधरी, प्रमोद कुमार, राम रतन और दानिश मोहम्मद की एक टीम गठित की थी। टीम को 5 जून की मध्य रात मुखबिर से सूचना मिली कि बड़े डाकघर की चोरी को अंजाम देने वाले अभियुक्त कचौरा रोड पर चोरी का सामान लेकर फरार होने की फिराक में खड़े हैं ।
   इस सूचना पर थाना प्रभारी मुकेश कुमार सोलंकी के नेतृत्व में टीम रात दो बजे के आसपास जैसे ही मौके पर पहुंची, तो वहां मौजूद अभियुक्तगण जितेंद्र उर्फ जीतू पुत्र शैलेंद्र कुमार निवासी बीएसएनल एक्सचेंज,रेल मंडी जसवंतनगर और सुदामा पुत्र प्रमोद कुमार निवासी गुलाब बाड़ी, जसवंत नगर पुलिस टीम को देख भागने लगे। इस पर उन दोनों को पुलिस टीम ने दबोच लिया। उनमें से एक पर छुरा बरामद हुआ।
   इसके बाद जब उनसे पूछताछ की गई,तो उन्होंने बड़े डाकघर की चोरी के अलावा कॉपरेटिव बैंक में हुई चोरी का भी इकबाल किया। बाद में   दोनों की निशानदेही पर कचौरा नहर पुल के पास झाड़ियों में चोरी किए गए डाकघर के मॉनिटर आदि सामान बरामद कर लिए गए।इन चोरों ने पुलिस को बताया कि कॉपरेटिव बैंक में भी उन्होंने  ही चोरी की थी और उस सामान को बेच डाला था।
   पकड़े गए दोनों अभियुक्त “हार्डकोर क्रिमिनल” हैं ।इनमें जितेंद्र जीतू पर पहले से थाना जसवंतनगर में चोरी के दो मामले,आर्म्स एक्ट के दो मामले तथा अवैध शराब का एक मामला दर्ज है।इसके अलावा गिरफ्तार सुदामा पर भी चोरी के दो मामले जसवंत नगर थाने में दर्ज हैं।
      वरिष्ठ पुलिस कप्तान ने थाना प्रभारी जसवंतनगर समेत पूरी टीम को उसके इस गुड वर्क के लिए बधाई दी है। दोनों गिरफ्तार अभियुक्तों को जेल भेजा गया है।
__
   *वेदव्रत गुप्ता