Monday , September 25 2023

जन शिक्षण संस्थान प्रायोजित कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्रालय भारत सरकार के G-20 जन भागीदारी कार्यक्रम 1 जून से 15 जून के अन्तर्गत जनपद इटावा के ग्राम लुहिया खुर्द में पर्यावरण दिवस के अवसर पर लाभार्थियों के साथ निदेशक हरि नारायण बाजपेयी ने पौधे रोपित कि

जन शिक्षण संस्थान प्रायोजित कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्रालय भारत सरकार के G-20 जन भागीदारी कार्यक्रम 1 जून से 15 जून के अन्तर्गत जनपद इटावा के ग्राम लुहिया खुर्द में पर्यावरण दिवस के अवसर पर लाभार्थियों के साथ निदेशक हरि नारायण बाजपेयी ने पौधे रोपित कया।

 

संस्थान के निदेशक हरि नारायण बाजपेयी ने कहा प्राकृतिक आपदाएं जैसे- बाढ़, सुनामी, ज्वार-भाटा, अकाल, भू-स्खलन, भुखमरी आदि समस्याओं से प्राणी जीवन खतरे में आ गया है और पेड़-पौधों की न्यूनता मनुष्य के साथ वन्यजीवों के जीवन को भी नुकसान पहुचातीं है, जिससे उभर पाना अत्यंत मुश्किल हो जाता है। लोगों को भारी मात्रा में जानहानि, आर्थिक नुकसान आदि विभिन्न रूप से हानि होती है। इसके अलावा ग्लोबल वार्मिंग और ग्रीन हाउस इफेक्ट जैसी भयंकर आपदाएं भी देखने को मिलती है। वृक्ष पृथ्वी की अनमोल सम्पदा है।

 

ग्रामीण सरोकार से जुड़े चंद्रवीर सिंह ने कहा पेड़ ही हमारे वातावरण को साफ और प्रदुषणमुक्त रखते हैं। यही पर्यावरण के सच्चे योद्धा है, जो इसे स्वच्छ और सुंदर बनाये रखते है। पेड़ ही हमारे जीवन के सच्चे साथी है और इससे हमें जीवन मिलता है। पेड़ हमें फल-फूल तो देते ही है इसके साथ ही हमें दवाई के रूप में वो औषधियां भी देते है, जो हमें जीने के लिए आवश्यक है।

 

कार्यक्रम में अनुदेशिका क्षमा देवी, चंद्रोदय सिंह, चंदन पोरवाल, इन्दू बाजपेयी, सूर्य कुमार चौधरी, कमल किशोर, यश कश्यप, अमन चतुर्वेदी के साथ लगभग 27 लाभार्थी उपस्थित रहे।

 

अनिल चौधरी