Tuesday , May 21 2024

इटावा में ब्लॉक स्तर पर आयोजित हुए “जन आरोग्य एवं गरीब कल्याण मेला”

 

भाजपा 25 दिसम्बर को पं. दीनदयाल उपाध्याय जी की जन्म जयंती को जनकल्याण दिवस* के रूप मनाती आयी है जिसमें अंत्योदय के अंतर्गत समाज के अंतिम पायदान पर खड़े अंतिम व्यक्ति के उदय* को प्राथमिकता दी जा रही है ।

इसी के अंतर्गत मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के नेतृत्व वाली उत्तर प्रदेश की भाजपा सरकार ने जनपद इटावा के *सभी आठ विकास खंडों* (ब्लॉक) के ब्लॉक परिसर में “जन आरोग्य एवं ग़रीब कल्याण” मेला का आयोजन किया गया ।

इसी क्रम में सैफ़ई ब्लॉक पर मेले का आयोजन सैफ़ई नुमाइश ग्राउंड में किया गया जिसमें *मुख्य अतिथि के रूप में भाजपा जिलाध्यक्ष श्री संजीव राजपूत जी* उपस्थित रहे ।

मुख्य अतिथि ने मेले में लगी हुई उत्तर प्रदेश सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं की स्टॉल का निरीक्षण किया एवं विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों को प्रमाण पत्र वितरित किए ।

मेले में प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत 37 लाभार्थी लाभान्वित हुए । स्वच्छता अभियान के अंतर्गत 471 शौचालय स्वीकृत हुए जिसमें 299 को 6000 रुपये की पहली किस्त जारी की गई ।
पंचायत सहायक के रूप में 41 लाभार्थियों को अनुबंध पत्र वितरित किए गए ।

विकासखंडों पर जन आरोग्य मेलों के आयोजन के माध्यम से स्वास्थ्य परीक्षण, आयुष्मान कार्ड का वितरण, कोविड टीकाकरण की व्यवस्था, सभी प्रकार के ऋण वितरण के व्यवस्था, कृषि संयंत्रों के वितरण की व्यवस्था, प्रधानमंत्री आवास योजना, मुख्यमंत्री आवास योजना, शौचालय, स्वच्छ पेयजल, विधवा, वृद्धावस्था पेंशन कैंप, खाद्य सुरक्षा के तहत परिवारों को खाद्य सामग्री का वितरण, गरीब बालिकाओं के विवाह के लिए संचालित योजना का लाभ पात्र बालिकाओं को देने की व्यवस्था,धात्री महिलाओं व कुपोषित बच्चों का स्वास्थ्य परीक्षण एवं पोषाहार वितरण के कार्यक्रम आयोजित किए गए ।