Tuesday , April 16 2024

टोक्यो ओलंपिक: भारत की महिला पहलवान सोनम का सफर हुआ समाप्त, पहले मुकाबले में मिली हार

भारत की महिला पहलवान सोनम को मंगलवार को 62 किग्रा महिला फ्रीस्टाइल वर्ग के अपने पहले ही मुकाबले में हार कर टोक्यो ओलंपिक से बाहर हो गईं। सोनम को मंगोलिया की पहलवान से मिली हार के बाद उन्हें ब्रांज मेडल की उम्मीद थी.

सोनम को इसके लिए भी निराश होना पड़ा है। सोनम को ब्रांज मेडल की फाईट के लिए मंगोलिया की पहलवान को फाइनल में पहुंचना जरूरी थी लेकिन वह अपना दूसरा मुकाबला हार गई और इसलिए सोनम गेम से बाहर हो गई हैं।

अंतिम समय तक स्कोर 2-2 था लेकिन बोलोरतुया को सेकेंड पीरियड में एक साथ हासिल दो अंकों के आधार पर विजेता घोषित किया गया। सोनम ने पहले पीरियड की समाप्ति तक 1-0 की लीड ले रखी थी। दूसरे पीरियड में भी सोनम ने एक अकं हासिल किया 2-0 की लीड हासिल कर ली।

बोलोरतुया ने हालांकि दूसरे पीरियड में एक साथ दो अंक लेकर बाजी मार ली। इसी के साथ सोनम के लिए टोक्यो ओलंपिक का सफर समाप्त हो गया।बता दें कि उन्होंने नेताजी सुभाष चंद्र बोस स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में 12 साल की उम्र में कुश्ती शुरू की थी।

उन्होंने महज 16 साल की उम्र में ओलंपिक पदक विजेता खिलाडिय़ों को चित कर भारत केसरी का खि़ताब अपने नाम किया था। 15 अप्रैल 2002 को जन्मी सोनम पहलवान ओलंपिक पदक विजेता साक्षी मलिक व सुशील कुमार को हीरो मानती हैं।