Wednesday , July 24 2024

आगरा पिनाहट में स्वास्थ्य विभाग ने आशा की निगरानी में टीम बनाकर ग्रामीणों को किया जागरूक

 

पिनाहट ।पिनाहट ब्लॉक क्षेत्र में डेंगू और वायरल फीवर का प्रकोप लगातार बढ़ता जा रहा है । पिछले 15 दिनों में डेंगू व वायरल फीवर के चलते 13 मौत हो चुकी है। जिससे स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मचा हुआ है । स्वास्थ्य विभाग गांव में तैनात आशाओं को साथ लेकर गांव-गांव जागरूकता अभियान चला रहा है। और जागरूकता अभियान चलाकर ग्रामीणों को घर में साफ सफाई रखने, गंदे पानी का जलभराव न होने व बुखार आने पर उचित डॉक्टर से परामर्श के लिए घर-घर पहुंचकर ग्रामीणों को जागरूक कर रही हैं ।वही इसकी कमान स्वंय सीएचसी अधीक्षक ने सम्भाली है। और आशा की निगरानी में गांव-गांव एक टीम बनाई है ।जो गांव में फैली गंदगी, जलभराव व गांव में लगातार बढ़ रहे वायरल फीवर के मरीजों पर निगरानी रखेगी हैं ।इसकी सूचना तत्काल पिनाहट हॉस्पीटल पर स्वास्थ्य विभाग को देगी।
जानकारी के अनुसार सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पिनाहट के अधीक्षक डॉ विजय कुमार ने पिनाहट में वायरल फीवर का प्रकोप बढ़ता देख ग्रामीणों को जागरूक करने की कमान स्वयं संभाल ली है।सीएचसी अधीक्षक डॉक्टर विजय कुमार स्वास्थ्य विभाग की टीम के साथ पिनाहट ब्लॉक क्षेत्र के गांव नगला भरी, वर का पुरा ,पिढौरा,स्याही पुरा,राटौटी,काकर साला ,भदरौली राम नगरी सहित करीब एक दर्जन गांव में गांव में पहुंचे। और गांव गांव पहुंचकर अपने अपने क्षेत्र की आशाओं को साथ लेकर क्षेत्र में फैल रहे डेंगू और वायरल फीवर के प्रति ग्रामीणों को घर घर पहुंच कर जागरूक किया। और घर घर पहुंच कर ग्रामीणों को गांव में फैली गंदगी व कूलर, फ्रिज, नांद, ड्रम आदि में जलभराव से डेंगू व वायरल फीवर जैसी होने वाली घातक बीमारियों के प्रति जागरूक किया ।और ग्रामीणों को बुखार आने पर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पिनाहट पर जाने की सलाह दी।
वहीं इस मामले में सीएचसी अधीक्षक डॉ विजय कुमार का कहना है कि पिनाहट में लगातार बढ़ रहे वायरल फीवर को देखते हुए पिनाहट ब्लॉक क्षेत्र के जितने भी गांव हैं उन सभी गांव की आशाओं  के साथ गांव में एक टीम बनाई गयी है। आशा की निगरानी में पूरी टीम गांव-गांव घर-घर जाकर ग्रामीणों को वायरल फीवर व डेंगू के प्रति जागरूक करेगी ।और गांव में अनावश्यक गंदगी फैलाने वाली की सूचना कार्यालय पर देनी होंगी।