Sunday , February 25 2024

दिमागी सेहत और त्वचा के लिए जहर बन सकता हैं बादाम, यहाँ जानिए कैसे

रसोई में रोज इस्तेमाल होने वाली बहुत सारी खाने की चीजे और मसाले रखे रहते हैं। इन चीजों में कुछ चीजें ऐसी होती हैं जिनका ध्यान न रखें तो यह आपकी स्वास्थय के लिए खतरा पैदा कर सकती हैं। अगली स्लाइ्ड में जानें रसोई में रखी कौन सी चीजें हैं जो आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकती है….

1 आलू – घर में बाकी सब्जियों के साथ-साथ आलू हमेशा रखे होते हैं, लेकिन इन आलुओं के बीच कुछ ऐसे होते हैं, जो हल्का हरापन लिए होते हैं, और कुछ समय बाद इनमें से अंकुर निकलने लगते हैं। यह आलू आपकी सेहत को बुरी तरह बिगाड़ सकते हैं। यह तत्व आपको अतिसार से लेकर कोमा जैसी गंभीर बीमारी का मरीज बना सकता है। इतना ही नहीं यह मौत के लिए भी जिम्मेदार हो सकता है।

2 बादाम – वैसे तो बादाम दिमागी सेहत और त्वचा के लिए फायदेमंद होता है, लेकिन यदि घर में रखे बादाम के स्वाद में जरा भी कड़वापन है, तो यह आपके लिए हानिकारक साबित हो सकता है। दरअसल बादाम का स्वाद कड़वा होने का प्रमुख कारण उसमें हाइड्रोजन साइनाइड की उपस्थि‍ति है। हाइड्रोजन साइनाइड आपकी सेहत के लिए बेहद खतरनाक हो सकता है।

3 जायफल – रसोई घर में कभी स्वाद के लिए तो कभी दवा के तौर पर जायफल को रखा जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं, कि पुराने जायफल का सेवन आपके लिए तनाव का कारण बन सकता है। इतना ही नहीं इसका अत्यधि‍क सेवन हार्ट अटैक का कारण भी बन सकता है। कुछ शोधों में यह बात भी सामने आई है कि यह आपको मनोरोगी भी बना सकता है।