Tuesday , June 18 2024

भोजन में प्रोटीन की सही मात्रा आपके हेल्थी शरीर के लिए हैं बेहद जरुरी

कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए लोग अब अपने सेहत से समझौता नहीं करना चाहते हैं. खासतौर से लोग अब इम्यूनिटी बढ़ाने को लेकर तरह-तरह के नुस्खे आजमाने लगे हैं. लेकिन इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए अच्छे खान-पान के अलावा आपको ये भी जानना जरूरी है कि कौन सा खाना और खाने की कौन सी आदतें आपके इम्यून सिस्टम को कमजोर कर सकती हैं.

भाग नियंत्रण की कुंजी है- ज्यादातर लोगों का मानना है कि उनका वजन इसलिए बढ़ता है क्योंकि खाना जारी रखते हैं. हालांकि, खाने का दोष नहीं बल्कि खराब समय पर भोजन और बड़ा हिस्सा जिम्मेदार है. आपको आदर्श रूप में पूरे दिन छह छोटे भोजन इस्तेमाल करना चाहिए और अपने भाग को छोटा रखना चाहिए.

प्रोटीन की सही मात्रा खाएं- लोग अक्सर इतने ज्यादा कैलोरी की सही मात्रा खाने के बारे में केंद्रित होते हैं कि शरीर के लिए जरूरी सबसे महत्वपूर्ण पोषक तत्वों में से एक यानी प्रोटीन को ध्यान में रखना भूल जाते हैं.  इसलिए आपके बाल, स्किन और संपूर्ण शरीर स्वस्थ रखने में अहम भूमिका निभाता है.

अपनी कैलोरी पर ध्यान दें- ज्यादा लोग कैलोरी कम करनेवाली डाइट का पालन वजन में के उद्देश्य से करते हैं. उन्हें पीनेवाली कैलोरी पर ध्यान देना याद नहीं रहता. हालांकि, शुगर की थोड़ी मात्रा का सेवन करना ठीक है, लेकिन ज्यादा मिश्रित शुगर का इस्तेमाल वजन बढ़ा सकता है, ब्लड शुगर लेवल में छेड़छाड़ कर सकता है और कई बीमारियों में योगदान भी कर सकता है.