Friday , March 1 2024

तो क्या सच में युद्ध की तैयारी कर रहा हैं चीन, तिब्बत दौरे पर Xi Jinping ने सेना को दिया ये सख्त निर्देश

भारत के साथ सीमा पर चल रहे तनाव के बीच चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने पहली बार अरुणाचल प्रदेश के करीब स्थित तिब्बती सीमावर्ती शहर न्यिंगची का दौरा किया है। शी को न्यिंगची मेनलिंग हवाई अड्डे पर पहुंचे और स्थानीय लोगों और विभिन्न जातीय समूहों के अधिकारियों ने उनका स्वागत किया।

ऐसे में ड्रैगन के इरादों पर सवालिया निशान खड़े होने लगे हैं.चीनी सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स ने अपनी रिपोर्ट में बताया कि शी जिनपिंग ने अपने दौरे पर चीनी पीपुल्स लिबरेशन आर्मी के तिब्बत सैन्य कमान के अधिकारियों से मुलाकात की थी.

राष्ट्रपति ने जोर देकर कहा कि सैनिकों के प्रशिक्षण और तैयारी को बढ़ाया जाना चाहिए और तिब्बत में स्थिरता और समृद्धि को बढ़ावा देने के लिए एक सकारात्मक शक्ति प्रदान करने में मदद करनी चाहिए. गौरतलब है कि भारत से लगती सीमा की जिम्मेदारी इसी कमान को सौंपी गई है.

इसके बाद उन्होंने ब्रह्मपुत्र नदी के बेसिन में निरीक्षण करने के लिए न्यांग नदी पुल का दौरा किया। न्यिंगची तिब्बत में एक प्रान्त स्तर का शहर है जो अरुणाचल प्रदेश की सीमा से सटा हुआ है। चीन अरुणाचल प्रदेश पर दक्षिण तिब्बत के हिस्से के रूप में अपना दावा करता है, जिसे भारत ने हमेशा ही खारिज कर दिया है।