Thursday , June 13 2024

हिमाचल प्रदेश के उपचुनावों के परिणाम हुए घोषित, मंडी संसदीय सीट से प्रतिभा सिंह ने मारी बाजी

हिमाचल प्रदेश की तीन विधानसभा और लोकसभा की एक सीट के लिए हुए उपचुनावों के परिणाम घोषित होने शुरू हो गए हैं। प्रदेश की मंडी संसदीय सीट से कांग्रेस प्रत्याशी व पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह की पत्नी प्रतिभा सिंह 8766 वोटों से चुनाव जीत गई हैं।

उन्होंने 365650 हासिल किए। जबकि भाजपा प्रत्याशी कुशाल सिंह ठाकुर को 356884 वोट मिले। उपचुनाव में कुल 742771 मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया। इनमें से 12626 ने नोटा दबाया।
इसी तरह अर्की विधानसभा सीट से कांग्रेस प्रत्याशी संजय अवस्थी और फतेहपुर सीट से कांग्रेस के ही भवानी सिंह पठानिया आगे चल रहे हैं।
हिमाचल प्रदेश विधानसभा की तीन और लोकसभा की एक सीट के लिए हुए उपचुनाव को लेकर भारत निर्वाचन आयोग ने स्पष्ट किया है कि मतगणना पूरी होने के बाद किसी तरह के विजय जुलूस को निकालने की अनुमति नहीं होगी
बता दें कि आमतौर पर चुनावी नतीजे आने के बाद विजय जुलूस निकालने की परंपरा रही है, लेकिन कोविड की वजह से आयोग ने इस परंपरा को रोकने के लिए सख्त रुख अपनाया है।  विजेता प्रत्याशी को चुनाव परिणाम आने के साथ ही सुरक्षा मुहैया कराई जाएगी और उसे सुरक्षित घर तक पहुंचाना सुनिश्चित किया जाएगा।