Thursday , June 13 2024

बढते वजन को घटाने के साथ त्वचा को ग्लोविंग भी बना सकता हैं अखरोट, जानिए कैसे

डॉयफ्रुइट्स भले ही महंगे मिलते हैं लेकिन रोजाना डॉयफ्रुइट्स का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए बहुत जरुरी हैं. डॉयफ्रुइट्स में अखरोट सबसे ज्यादा फायदेमंद होता हैं क्युकी ये दिमाग को तेज करने के साथ साथ कई बीमारियां को दूर करता हैं.

अगर आप की त्वचा सफेद पड़ गई है तो रेग्लुर अपनी डाइट में शामिल करने से आपकी त्वचा पहले के जैसे हो जाएंगी। बढते वजन को घटाने में भी अखरोट बेहद मददगार है। जो लडकियां या लडके अपना वेट लॉस करना चाहते हैं उनको अखरोट का सेवन करना चाहिए।

अखरोट को पसंद करने वाले इसे डर से नहीं खाते हैं कि इसमें कैलोरी ज्यादा होती है और इससे उनका वजन बढ़ सकता है. लेकिन एक नए अध्ययन में यह बात सामने आई है कि अमेरिकी सरकार ने अखरोट में जितनी कैलोरी बताई हुई हैं उससे 21 प्रतिशत कम केलोरी होती हैं. प्रतिष्ठित ‘जनरल ऑफ न्यूट्रीशिन’ में प्रकाशित हुए इस अध्ययन में बताया गया है कि अमेरिका के कृषि विभाग (यूएसडीए) ने अखरोट में जितनी कैलोरी होने की बात कही है, असल में, अखरोट में उससे 21 फीसदी कम कैलोरी होती हैं.

अखरोट में मेलाटोनिन पाया जाता है जो नींद के लिए प्रेरित करता है। जिन लोगों को रात में ठीक से नींद न आती हो। उन्हें अच्छी नींद लाने में सहायक है। अखरोट में वसा रहती है लेकिन वह हैल्दी फैट होता है जो फाइबर और प्रोटीन का बेहतर स्त्रोत है।