Friday , June 14 2024

ATM से पैसा निकालना हुआ महंगा, जानिए पूरी खबर वरना हो जाएंगे परेशान

बैंक की वेबसाइट पर नजर डालें तो इसके अनुसार ATM इंटरचेंज ट्रांजेक्शन पर भी चार्ज लगेगा. एक महीने में 6 मेट्रो लोकेशन पर पहले 3 ट्रांजेक्शन फ्री ग्राहकों के लिए होंगे. एक महीने में अन्य सभी स्थानों पर पहले 5 लेनदेन बैंक की ओर से फ्री होंगे. 20 रुपये प्रति वित्तीय लेनदेन और 8.50 रुपये प्रति गैर-वित्तीय लेनदेन ग्राहकों को देना होगा.

चेकबुक को लेकर आपको खास ध्‍यान देना होगा. 25 पेज की चेकबुक फ्री दी जाएगी. इसके बाद में बैंक 20 रुपये प्रति 10 पन्नों की अतिरिक्त चेकबुक के लिए चार्ज वसूलेगी. 4 बार पैसा निकालने के बाद ग्रहकों को इसके लिए चार्ज देना होता है. यदि आपको याद हो तो SBI बैंक ने 1 जुलाई से ऐसे ही नियमों में बदलाव करने का काम कर चुका है.

अगस्त से ICICI Bank के ग्राहक अपनी होम ब्रांच से एक लाख रुपये प्रति निकाल सकते हैं. यदि इससे ज्यादा निकालते हैं तो उन्हें 5 रुपये प्रति 1,000 पर देना होगा. होम ब्रांच के अलावा दूसरी ब्रांच से पैसा निकालने पर भी आपको खास ध्‍यान देना होगा. दूसरी ब्रांच से आपको प्रतिदिन 25,000 रुपये तक कैश निकालने पर चार्ज नहीं है. उसके बाद 1000 रुपये निकालने पर 5 रुपये बैंक आपसे वसूलेगी.

यदि आप आईसीआईसीआई बैंक के ग्राहक हैं तो यह खबर आपके लिए खास है…जी हां…एक अगस्त से स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) के बाद ICICI बैंक के ग्राहकों को झटका देने वाली है.

दरअसल एक अगस्त से बैंक के एटीएम से पैसा निकालना, कैश निकालना महंगा होने वाला है जो आपके जेब पर भारी पड़ेगा. यही नहीं चेकबुक के नियमों में भी बदलाव बैंक की ओर से किया जा रहा है. यहां चर्चा कर दें कि ICICI की ओर से अपने ग्राहकों को चार फ्री ट्रांजेक्शन की सर्विस देने का काम किया जाता है.