Friday , April 19 2024

राष्ट्रीय स्तर पर NRC को लेकर अभी नहीं हुआ कोई फैसला, गृह मंत्रालय ने संसद में दी जानकारी

केंद्र सरकार ने देशभर में अभी तक राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (NRC) लागू करने पर कोई फैसला नहीं लिया गया है. ये जानकारी गृह मंत्रालय ने संसद में दी है. केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने लोकसभा में पूछे एक सवाल के जवाब में कहा कि अभी जनसंख्या रजिस्टर अपडेट करने का काम चल रहा है.

गृह मंत्रालय ने लोक सभा में लिखित जवाब बताया कि अभी राष्ट्रीय स्तर पर एनआरसी (NRC) लागू करने को लेकर कोई फैसला नहीं हुआ है.गृह मंत्रालय (MHA) ने बताया, ‘राज्यों को अवैध प्रवासियों की शीघ्र पहचान के लिए कानून प्रवर्तन और खुफिया एजेंसियों को उचित कदम उठाने की सलाह दी गई है.

इसके अलावा कानून के प्रावधानों के अनुसार, निर्दिष्ट स्थानों पर उनके प्रतिबंध, उनके बायोमैट्रिक विवरणों की पहचान, नकली भारतीय दस्तावेजों को रद्द करने और कानून के प्रावधानों के अनुसार निर्वासन कार्यवाही शुरू करने के निर्देश दिए गए हैं.’

ऐसे कई सवालों के गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने लोकसभा में जवाब दिया. जनगणना 2021 पर पूछे गए एक सवाल पर उन्होंने कहा कि जाति के आंकड़े जारी करने का फिलहाल कोई प्रस्ताव नहीं है.

साथ ही कांग्रेस ने कहा कि केंद्र सरकार आरक्षण की 50 फीसदी की सीमा को हटाने पर विचार करे ताकि महाराष्ट्र में मराठा समुदाय और दूसरे कई राज्यों में लोगों को इसका लाभ मिल सके.