Saturday , December 2 2023


अफगानिस्‍ताान में तेज़ी से बढ़ रहा तालिबान का आतंक, गजनी शहर पर कब्जे के बाद काबुल पर मंडराया खतरा

अफगानिस्तान में तालिबान दिनोंदिन तालिबान अपनी ताकत से देश के कई प्रांतों को कब्जे में ले चुका। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार तालिबान ने अब बड़ी कार्रवाई कर कंधार जेल को तोड़ दिया है और राजनैतिक कैदियों को आजाद कर दिया है।

तालिबान ने अफगानिस्तान के मुख्य शहर गजनी पर कब्जा जमा लिया है। यह शहर अफगानिस्तान की राजधानी काबुल और सत्ता से महज 150 किलोमीटर की दूरी पर है।  गजनी दसवीं राजधानी है, जिसे तालिबान ने इस सप्ताह अपने कब्जे में लिया है। इससे अफगानिस्तान में लगातार राजनीतिक हालात खराब हो रहे हैं।

इस अधिकारी ने रायटर्स से हुई बातचीत के दौरान इसका खुलासा किया है। हालांकि एजेंसी ने इस अधिकारी की पहचान को उजागर नहीं किया है।

इस अधिकारी का कहना है कि ये आकलन तालिबान के ताजा हमलों की तीव्रता और उसके तेजी से आगे बढ़ने के आधार पर लगाया गया है। हालांकि उन्‍होंने ये भी माना है कि ये आंकलन अंतिम नहीं है।

इस पूरे मामले का वीडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। तालिबान पिछले महीने भी इस जेल पर हमला कर चुका था।  उस आंकड़े में से 180 तालिबान आतंकवादी थे, जिनमें 15 हाई-प्रोफाइल तालिबान कैदी शामिल थे, जिन्हें अफगान सरकार ने मौत की सजा सुनाई थी।

बता दें कि तालिबान की ओर से देश में बढ़ती हिंसा के कारण स्थिति बुरी तरह बिगड़ रही है। तालिबानी आतंकवादी समूह अफगानिस्तान के कई क्षेत्रों पर कब्जा करने के बाद लोगों को लूट रहा है और नागरिकों को मार रहा है।