Friday , March 1 2024

बाढ़ के पश्चात इटावा के बिलहटी प्रधान ने कराई साफ सफाई

तरून तिवारी

बकेवर इटावा।
यमुना नदी का जलस्तर कम होने के बाद लवेदी क्षेत्र के ग्राम बिलहटी के मजरा मुचाई में ग्राम प्रधान द्वारा ब्लीचिंग पाउडर गलियों की साफ सफाई कराने के पश्चात डलबाने का काम किया गया।
ग्राम प्रधान विलहटी मुरारीसिंह द्वारा बाढ ग्रस्त गाँव मुचाई में सडांध आने के बाद सफाईकर्मियों के द्वारा गलियों की साफ सफाई कराई गयी। इसके बाद गली में ब्लीचिंग पाउडर डलबाया जा रहा है। वहीं बिजली की आपूर्ति भी सुचारु रुप से मुचाई व बसैया कछार में प्रारंभ करा दी गयी है।
वहीं इसी तरह टकरुपुर के मजरा कछपुरा व लखनपुरा में बाढ से पीड़ित ग्रामीणों की जिन्दगी अपने ढर्रे पर बापस नहीं लौट पाई। लोगों के खेतों में बोई गयी सब्जियां भी सडक गयी। और इसके अलाबा लोगों को दैनिक मजदूरी पर भी नहीं जा पा रहे हैं। वहीं ग्राम प्रधान आशाराम उर्फ विकास द्वारा ब्लीचिंग का छिडकाव व लाल दबा को कुंओं व हैडपम्पों में डलबाई गयी है। अभी ग्रामीण अपने ढर्रे पर नहीं लौट पा रहे हैं। इसी तरह ग्राम पंचायत नन्दगवां में भी करीब आठ लोगों के मकानों में दरारें आने से लोगों ने दूसरे के मकानों में शरण लेकर जीवन यापन करने का काम कर रहे हैं। अब गाँव में भरा यमुना का पानी कम होने से प्रधान मनोज यादव द्वारा साफ सफाई गलियों की कराई जा रही है। दवा का छिडकाव भी किया जा रहा है। लेकिन इसके बावजूद गलियों में निकलने से सडांध की महक लोगों को परेशानी में डाले हुए है।