Tuesday , April 16 2024

पेड़ पौधे इंसान के लिए उतने ही ज़रूरी हैं जितने हवा और पानी

तरून तिवारी बकेवर

जिला इटावा के थाना क्षेत्र लवेदी ब्लाक महेवा ग्राम पंचायत बिधिपुर ग्राम बसैयाहार के पूर्व प्रधान राम गोविंद तिवारी ने एक श्रेष्ठ पार्किंग बसैयाहार मैं बनाकर वही पार्किंग में जैसे कि चंदन, रुद्राक्ष,नाशपाती,आंवला,नींबू एप्पल बेर जोकि 6 महीने में सभी पर फल देना अभी शुरू हो गए आदि पेड़ पौधे लगाकर ग्राम बसैयाहार का वातावरण अंकुल किया वही राम गोविंद तिवारी ने मीडिया को बताया कि पेड़ पौधे इंसान के लिए उतने ही ज़रूरी हैं जितने हवा और पानी. लेकिन इंसानी बस्तियां इन्हें काटकर ही बसाई जाती हैं.
इंसान इसकी भारी क़ीमत चुका भी रहा है. उसे प्रदूषण के साथ जीना पड़ रहा है. अनगिनत बीमारियां गले पड़ रही हैं. लेकिन अब इंसान को अपनी ग़लती का एहसास हो गया है. नए पेड़ पौधे लगाकर वो अब क़ुदरत का क़र्ज़ उतार रहा है.
साथ ही शहरों का प्रदूषण कम करने का प्रयास भी किया जा रहा है. दिल्ली हो, लंदन हो या पेरिस, दुनिया के तमाम शहरों में हरियाली बढ़ाने पर ज़ोर दिया जा रहा है.
लेकिन सभी पेड़ या पौधे एक समान स्तर पर प्रदूषण ख़त्म नहीं करते. इसके लिए पहले ये जानना ज़रूरी है कि कहां किस स्तर का प्रदूषण है और फिर उसके मुताबिक़ ही वहां पेड़ लगाए जाएं. साथ ही ये समझना भी ज़रूरी है कि पेड़ हवा की गुणवत्ता बेहतर करते हैं, न कि हवा को पूरी तरह साफ़ करते हैं. हवा स्वच्छ बनाने के लिए ज़रूरी है कि कार्बन उत्सर्जन कम से कम किया जाए।