Friday , March 1 2024

Tokyo Olympics 2020: भारत को गोल्ड मैडल दिला सकती हैं Mirabai Chanu, यहाँ जानिए कैसे

भारत की 26 वर्षीय वेटलिफ्टर मीराबाई चानू ने  को टोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympics 2020) में वेटलिफ्टिंग में देश के लिए पहला सिल्वर मेडल जीतकर इतिहास रच दिया है.

टोक्यो इंटरनेशनल फोरम में महिलाओं के 49 किग्रा वर्ग में प्रतिस्पर्धा करते हुए मीराबाई चानू ने कुल 202 किलो (स्नैच में 87 किग्रा और क्लीन एंड जर्क में 115 किग्रा) वजन प्रतियोगिता में अपने चार सफल प्रयासों के दौरान उठाया. वहीं, चीन की होउ जिहुई (Hou Hou Zhihui) ने 210 किलोग्राम उठाकर गोल्ड मेडल जीता और नया ओलंपिक रिकॉर्ड बनाया.

महामारी की वजह से ओलंपिक खेलों में कई बड़े बदलाव नज़र आएंगे. खिलाड़ियों को कोरोना वायरस के खतरे से बचाने के लिए बेहद सख्त बायो बबल बनाए गया है. इतना ही नहीं टोक्यो ओलंपिक मैदान पर बिना दर्शकों के ही खेले जा रहे हैं.

महामारी ने हालांकि खिलाड़ियों की मुश्किलों को काफी बढ़ा दिया है. कोरोना महामारी की वजह से खिलाड़ियों को हर दिन कोविड 19 टेस्ट से गुजरना होगा. बिना कोविड 19 टेस्ट रिपोर्ट से किसी भी खिलाड़ी को मैदान पर एंट्री नहीं मिलेगी. इतना ही नहीं अगर कोई खिलाड़ी फाइनल में पहुंच गया है और उसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई है तो उसे मेडल की रेस से पीछे हटना पड़ेगा.