Sunday , February 25 2024

इटावा महेवा के परिषदीय स्कूलों के निरीक्षण के दौरान तमाम खामियां

तरूण तिवारी
बकेवर इटावा।
ब्लॉक क्षेत्र महेवा बीहड़ क्षेत्र के परिषदीय स्कूलों के निरीक्षण के दौरान खण्ड शिक्षा अधिकारी महेवा को मिली तमाम खामियां ,वहीँ इंचार्ज प्रधानाध्यापक द्वारा सहायक अध्यापिका के रोजाना फर्जी हस्ताक्षर करने का मामला भी सामने आया है ।खण्ड शिक्षा अधिकारी ने दोनों के खिलाफ वैधानिक कार्यवाही हेतु जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को आख्या भेजी है ।
खण्ड शिक्षा अधिकारी दीपक अवस्थी ने नियमित निरीक्षण के दौरान ब्लॉक के फतेहपुरा संकुल के कई परिषदीय स्कूलों का निरीक्षण किया जिसमें उच्च प्राथमिक स्कूल व्यासपुर में व्यवस्था चाक -चौबंद पाई गई वहीँ प्रधानाचार्य जितेंद्र त्रिपाठी के द्वारा सुसज्जित प्रयोगशाला की तारीफ भी की ।
वहीँ प्राथमिक स्कूल दिलीपनगर में सहायक अध्यापिका रोशनी ओझा के लगातार गायब रहने व नियमित रूप से फर्जी हस्ताक्षर इंचार्ज प्रधानाध्यापक शैलेंद्र कुमार द्वारा बनाये जाने का मामला भी पकड़ में आया ,वहीँ एम ड़ी एम अभिलेख ,वितरण रजिस्टर भी पूर्ण नहीँ पाये गये वहीँ ग्रामीणों ने एक भी दिन मोहल्ला क्लास न चलाये जाने की भी शिकायत की ।
वहीँ खण्ड शिक्षा अधिकारी श्री अवस्थी ने यह भी बताया कि जब भी ऑनलाइन मीटिंग ,गूगल मीट आदि से न जुड़ने वाले अध्यापकों को भी फटकार लगाई ।वहीँ उन्होंने परिषदीय स्कूल नगला बशान सिंह ,नगला शुक्ल , महासिंहपुर आदि स्कूलों का भी निरीक्षण किया ।
वहीँ बी ई ओ श्री अवस्थी ने कहा कि दिलीपनगर सहित जिन स्कूलों में कमियां पाई गई उनपर कार्यवाही हेतु जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को आख्या भेजी गई है ।