Sunday , February 25 2024

Tokyo Olympics: PV Sindhu भारत को दिला सकती हैं पहला गोल्ड मैडल, क्वार्टर फाइनल में बनाई अपनी जगह

टोक्यो ओलंपिक में 29 जुलाई को स्टार शटलर पीवी सिंधु ने डेनमार्क की मिया ब्लिचफेल्ट के खिलाफ राउंड ऑफ 16 मुकाबला 21-15, 21-13 से जीतकर क्वार्टर फाइनल में जगह पक्की कर ली है. 12वें नंबर की खिलाड़ी ब्लिचफेल्ट के खिलाफ सिंधु की छह मैचों में यह पांचवीं जीत रही.

अपने नाम करते हुए भारतीय स्टार ने महिला सिंगल्स क्वार्टर फाइनल में जगह पक्की कर पदक की तरफ एक कदम और बढ़ाया। दमदार खेल दिखाते हुए प्री क्वार्टर फाइनल में जगह बनाने वाला सिंधु ने आज के मैच में और भी ज्यादा आक्रामक खेल दिखाया। महिला सिंगल्स के अंतिम 8 खिलाड़ियों में जगह बनाने उतरी सिंधु ने डेनमार्क की खिलाड़ी पर शुरुआत से ही दबदबा बनाए रखा।

अपने ताकतवर स्मैश और कंट्रोल के दम पर सिंधु ने 11-6 से बढ़त बनाई। इसके बाद डेनमार्क की मिया ने भी वापसी की कोशिश की और सिंधु के खिलाफ अंक हासिल कर स्कोर 14-12 पहुंचा दिया। यहां से मैच का पूरा कंट्रोल भारतीय खिलाड़ी ने अपने हाथ में लिया और आखिरी में 21-15 से पहला सेट अपने नाम लिया।

भारतीय खिलाड़ी को मिया के खिलाफ एकमात्र हार का सामना इसी साल थाईलैंड ओपन में करना पड़ा था. वहीं भारत की पुरुष हॉकी टीम ने अर्जेंटीना के खिलाफ पूल ए मैच 3-1 से अपने नाम किया. इसी के साथ भारतीय टीम पूल में दूसरे स्थान पर रही. बात अगर तीरंदाजी की करें, तो पुरुष वर्ग (1/16 Eliminations) में अतनु दास ने साउथ कोरिया के दिग्गज खिलाड़ी ओह जिन-हयेक (Oh Jin-Hyek) को शूटऑफ में शिकस्त देकर क्वार्टर फाइनल में जगह बना ली.