Sunday , June 23 2024

G20 देशों के स्वास्थ्य मंत्रियों की अहम बैठक में हिस्सा लेने के लिए रोम रवाना हुए स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया आज चार दिवसीय दौरे इटली की राजधानी रोम के लिए रवाना होंगे. वो यहां G20 देशों के स्वास्थ्य मंत्रियों की एक बैठक में भी शामिल होंगे. स्वास्थ्य मंत्री के कार्यालय ने इस बात की जानकारी दी है.

इस से पहले शुक्रवार को ब्रिक्स देशों की डिजिटल हेल्थ समिट में भारत ने कोविड-19 महामारी के दौर के चैलेंज और अवसरों पर हुई चर्चा में हिस्सा लिया. इस कॉनक्लेव में स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री डॉक्टर भारती प्रवीण पवार ने भारत की ओर से अपनी बात रखी.

डॉक्टर भारती प्रवीण पवार ने कहा, “कोविड-19 की दोनों लहरों ने हमारे सामने बेहद अलग तरह की चुनौतियां पेश की हैं. इसके लिए हमें बेहद ही असरकारक और मानव केंद्रित ऐसे कारगर उपायों की जरुरत थी जो कि स्थानीय जरूरतों के लिए भी संवेदनशील हों. इस महामारी को मैनेज करने में डिजिटल हेल्थ टेक्नॉलोजी का सही इस्तेमाल हुआ है.”

जिस से कि आपसी तालमेल से ज्यादा से ज्यादा असरदार स्वास्थ्य सुविधाएं लोगों तक पहुंचाई जा सकें. साथ ही इस कॉनक्लेव में ब्रिक्स डिजिटल हेल्थ डिक्लरेशन पर भी सभी सदस्य देशों के स्वास्थ्य मंत्रालयों की मौजूदगी में मुहर लगाई गई.