Tuesday , May 21 2024

जीर्ण-शीर्ण मोक्षधाम समाजसेवियों ने कराया जीर्णोद्धार

भरथना,इटावा। जीर्ण-शीर्ण अवस्था में स्थापित नगर के प्रमुख अन्त्येष्टि स्थल मोक्षधाम के जीर्णोद्धार के लिए समाजसेवियों ने अपना कदम बढाया। विभिन्न समाजसेवियों द्वारा दी गई निर्माण सामग्री व अन्य सहयोग के चलते मोक्षधाम पर आवश्यक निर्माण कार्य शुरू करा दिया गया है।

आपको बतादेना भरथना नगर के मुहल्ला सती मन्दिर स्थित मोक्षधाम के जीर्णोद्धार के लिए नगर क्षेत्र के समाजसेवियों द्वारा उठाये गये कदम के चलते ओम श्री पागलबाबा गंगासागर धाम भरथना के मुख्य न्यासी व समाजसेवी श्याम सुन्दर चौरसिया ने अन्त्येष्टि स्थल के दोनों मुख्य द्वारों पर बडे-बडे लोहे के गेट स्थापित करवाये हैं।
समाजसेवी श्याम सुन्दर चौरसिया ने बताया कि मुख्य द्वार पर गेट न होने के कारण अधिकांशतः अन्त्येष्टि संस्कार क्रिया उपरान्त सूनसान पडे मोक्षधाम पर आवारा जानवर अस्थियों को दूषित कर इधर-उधर ले जाकर फेंक देते हैं। जिसके चलते मुख्य द्वार पर दोनों गेट लगवाये गये है। श्री चौरसिया के द्वारा पूजन अर्चन उपरान्त विधिवत राजमिस्त्री व मजदूरों के सहयोग से गेट लगवाया गया। साथ ही अन्य समाजसेवियों लक्ष्मी ईंट भट्टा ने 3 ट्राली ईंटों की रोरी,सुबोध कुमार ने 1 ट्राली मोहरंग व 10 बोरी सीमेण्ट,रोहित विश्नानी ने 1हजार 500 रूपये लेवर भुगतान हेतु,अवनीश पाल ने 10 बोरी गिट्टी,गोपाल पोरवाल ने 5 बोरी सीमेण्ट,राजकुमार भारती ने 2 पानी कैम्पर प्रतिदिन मजदूरों के पीने के लिए, राजकमल गुप्ता ने 5 बोरी सीमेण्ट,राजीव दीक्षित ने 10 बोरी सीमेण्ट,निशान्त पोरवाल एड० ने समर सेविल,अवनीश शर्मा ने 13 बोरी मोहरंग, श्रीभगवान ने 10 बोरी सीमेण्ट,अमित गुप्ता ने 18 बोरी मोहरंग व अंशू सिंह वर्मा सभासद ने निर्माण के समय तक उपयोग हेतु पौंरा,छैनी,हथौडा,दुरमुट, ड्रम,तसला आदि समेत सभी निर्माण उपकरण देकर सहयोग किया है।
आपको यह भी बताना जरूरी है बीते दिन नगर के समाजसेवी ओमप्रताप सिंह गौर बण्टू ने उक्त मोक्षधाम की दुर्दशा पर चिन्ता व्यक्त करते हुए उसके जीर्णोद्धार कराने के तहत एक मुहिम की शुरूआत कीगई थी। तदुपरान्त अन्य समाजसेवी दानदाताओं का सहयोग मिलने पर वह अपनी देख-रेख में मोक्षधाम में प्लास्टर,हैण्डपम्प वाले स्थान व कमरा की भराई समेत अन्य निर्माण कार्य करवा रहे हैं। उन्होंने बताया कि जिन-जिन समाजसेवियों द्वारा सहयोग किया गया है, उनके द्वारा आवश्यकता पडने पर पुनः सहयोग का वादा किया गया है। श्री गौर ने बताया कि मोक्षधाम की साफ-सफाई आदि की व्यवस्था सत्यम रघुवंशी द्वारा लगातार बीते कई वर्षों से की जा रही है।