Sunday , May 26 2024

च्यूइंगम खाने से होने वाले नुकसानों के बारे में शायद नहीं जानते होंगे आप

च्यूइंगम चबाने से लोग मोटे हो सकते हैं, क्योंकि इसका मिंटयुक्त स्वाद मीठे खाद्य पदार्थो को और स्वादिष्ट बना देता है और मन करता है, बस खाए जाओ..खाए जाओ। जरूरत से ज्यादा खाना भी मोटापे की वजह है।

च्यूइंगम का प्रयोग आप माउथ फ्रेशनर के रूप में करते हैं मगर क्या आपको पता है कि च्यूइंगम आपके मुंह से जुड़ी कई परेशानियों को आसानी से खत्म कर सकता है।

अभी तक आपने लोगों से च्यूइंगम खाने के नुकसानों के बारे में सुना होगा मगर हम आपको बता रहे हैं कि च्यूइंगम खाने से न सिर्फ आप अपना वजन तेजी से घटा सकते हैं बल्कि दांतों और मुंह की कई समस्याएं भी आसानी से ठीक कर सकते हैं।

एक ताजा अध्ययन में यह बात सामने आई है।  वैज्ञानिकों ने इस अध्ययन के दौरान पाया कि जिन लोगों को च्यूइंगम चबाने के लिए दिया गया, उन्होंने उच्च कैलोरी युक्त मीठे खाद्य पदार्थो का सेवन ज्यादा किया।

इस अध्ययन के सह लेखक एवं ओहियो विश्वविद्यालय में पोषण में शोधछात्र क्रिस्टाइन स्वोबोडा ने वेबसाइट लाइवसाइंस डॉट काम को दिए साक्षात्कार में कहा, “इसके पीछे वही रासायनिक प्रतिक्रिया काम करती है जिसके कारण ब्रश करने के बाद आपको संतरे के जूस का स्वाद खराब लगने लगता है।”उन्होंने कहा, “हमारी रुचि यह पता लगाने में भी है कि क्या यह वजन कम करने में भी सहायक हो सकता है।”