Saturday , May 4 2024

रिमझिम बारिश के बीच श्री रामलीला में ताड़का वध। वही शुभारंभ कैलाश यादव द्वारा किया गया

बकेवर । ऐतिहासिक कस्बा लखना में श्री रामलीला मंचन के तहत कलाकारों ने रिमझिम वर्षा की फुहारों के बीच श्रीराम व राक्षसी ताड़का के युद्ध का मंचन किया गया। श्रीराम द्वारा ताड़का का वध करते ही मैदान जय श्री राम के जय घोष से गूंज गया। रामलीला का शुभारंभ पानकुंवर इंटरनेशनल स्कूल के प्रबंधक कैलाश यादव ने मर्यादा पुरुषोत्तम राम लक्ष्मण की आरती उतार कर किया इस मौके पर उन्होंने भगवान राम का जीवन चरित्र अनुकरणीय बताया ।

लखना कस्बा में रामलीला महोत्सव के तीसरे दिन रामलीला मंच पर कलाकारों ने ताड़का वध, मारीच व सुबाहू से युद्ध आदि की लीला का मंचन किया। मंचन के तहत राक्षसों द्वारा हवन पूजा पाठ के दौरान विध्न डालने पर ऋषि विश्वामित्र का राजा दशरथ के महल में पहुंचना तथा राक्षसों के संहार के लिए राम व लक्ष्मण को मांग कर ले जाना, श्री राम द्वारा ताड़का का वध करना, ताड़का के मारे जाने के बाद मारीच व सुबाहू से युद्ध कराना व अहिल्या का उद्धार आदि लीला का मंचन किया गया। लगातार हो रही बारिश के चलते जहां रामलीला मैदान बैठने लायक भी नही रहा बाबजूद रामलीला का मंचन वर्षा की फुहारों के बीच अनवरत जारी है वही दर्शक भी पर्याप्त संख्या मे उपस्थित होकर रामलीला का आनंद ले रहे है। इससे पूर्व पानकुंवर इंटरनेशनल स्कूल के प्रबंधक कैलाश यादव द्वारा मर्यादा पुरुषोत्तम राम व लक्ष्मण की आरती उतारी। जिनका कमेटी के पदाधिकारियों के द्वारा माल्यार्पण करके स्वागत किया गया।

इस मौके पर कमेटी के अध्यक्ष सुखवीर यादव,महामंत्री संजीव त्रिपाठी,कोषाध्यक्ष अरविंद पोरवाल, दीपक द्विवेदी, रामनरेश त्रिपाठी, रामानंद, पिन्टू दीक्षित, जितेंद्र सोनी, अवधेश सविता, आलोक वर्मा, नरेन्द्र सिंह राठौर, राजेश द्विवेदी, जयनाथ कुशवाहा, लकी किशोर पोरवाल, जयनाथ वर्मा सहित समिति के पदाधिकारी मौजूद रहे। वहीं सुरक्षा की दृष्टि से लखना चौकी प्रभारी दिनेश यादव मय पुलिस फोर्स के उपस्थित रहे।