Tuesday , April 16 2024

तनाव और डिप्रेशन जैसी जानलेवा बीमारी से बचने के लिए आजमाएं ये उपाए

हाल ही में हुए एक शोध में पाया गया कि लगातर तनाव की गिरफ्त में रहने से वजन बढ़ने की समस्या हो जाती है। लंबे समय तक तनाव झेलने के बाद आपकी वजन पर इसका असर साफ दिखाई देता है। शोध बताता है कि तनाव और डिप्रेशन का गहरा संबंध है। इससे समझने के लिए आएये जानते हैं क्या कारण हैं?

तनाव से वजन बढ़ता है. जब आप तनाव में रहते हैं तब शरीर में कोर्टिसोल हार्मोन का लेवल बढ़ता है, जिसकी वजह से आपके ब्लड में ग्लूकोज रिलीज होता है. इससे आपका वजन बढ़ता है.

तनाव की वजह से हम हर चीज खाते हैं जो भी आंखों के सामने होती है. खासकर हम ऐसी चीजें खाना पसंद करते हैं जो आसानी से मिल जाए. फास्ट फूड हमारा पसंदीदा आहार बन जाता है जिसकी वजह से वजन तेजी से बढ़ने लगता है.

इस मोटापे की वजह से थायराइड का भी खतरा बढ़ता है। आपके बता दें कि देश में डायबटीज के बाद थायरायड की समस्या सबसे बड़ी है। विशेषज्ञों के अनुसार 4 करोड़ 20 लाख से भी ज्यादा भारतीयों को थायराइड की समस्या है।

वजन घटाना इस समय की डिमांड है, हालांकि इसका ये मतलब नहीं है कि आप खुद को भूखा रखें. आप खाने में पौष्टिक आहार खाएं. खाने में प्रोसेस्ड चीजों की जगह हेल्दी चीजों का चुनाव करें.

इससे आपके पेट भी लंबे समय तक भरा रहेगा और भूख भी नहीं लगेगी.कोर्टिसोल का लेवल बढ़ने से शरीर में आलास आ जाता है. आप किसी भी तरह की कोई फिजिकल एक्टिविटी नहीं करना चाहते हैं.