Saturday , April 13 2024

CBSE 12th Results: बोर्ड ने घोषित किये 12वीं के नतीजे, इन लिंक्स के जरिए घर बैठे करें चेक

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE ) ने आज 12वीं कक्षा का परिणाम जारी कर दिया . सीबीएसई के परिणाम का बेसब्री से इंतजार कर रहे लाखों छात्र रिजल्ट घोषित किए जाने पर काफी खुश हैं.

सीबीएसई के रांची कोऑर्डिनेटर तथा डीपीएस के प्राचार्य राम सिंह ने बताया कि परिणामों को लेकर सुबह से ही छात्रों के साथ-साथ अभिभावकों में भारी उत्साह था। इस बार बच्चों का परिणाम बेहतर रहने की उम्मीद है।

कोरोना के कारण इस बार सीबीएसई की परीक्षाएं आयोजित नहीं हो सकीं। छात्रों के पूर्व परीक्षा परिणाम के आधार पर 12वीं के परिणाम जारी किए जा रहे हैं।

केंद्र सरकार द्वारा कोरोनवायरस के प्रकोप के कारण सीबीएसई कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षाओं को रद्द करने के निर्णय के बाद सीनियर सेकेंडरी एग्जाम रिजल्ट ऑल्टरनेटिव मार्किंग स्कीम के आधार पर घोषित किया गया है.

स्टूडेंट्स अपना रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in, cbse.gov.in पर जाकर चेक कर सकते हैं. इनके अलावा स्टूडेंट्स अपना सीबीएसई 12वीं का परिणाम कई दूसरे डिजिटल प्लेटफॉर्म जैसे digilocker.gov.in , UMANG App और SMS के जरिए भी चेक कर सकते हैं.

शिक्षा बोर्ड ने 15 अगस्त से 15 सितंबर के बीच ऑप्शनल एग्जाम की तारीखें भी निर्धारित की हैं. सीबीएसई कक्षा 12 के परिणाम आज घोषित हो चुके हैं जल्द ही ऑप्शनल परीक्षाओं के रजिस्ट्रेशन के लिए आवेदन विंडो खोल दी जाएगी.