Thursday , June 13 2024

टोक्यो पैरालंपिक में भारत को पदक दिलाने वाले भारतीय खिलाड़ियों को पीएम मोदी ने किया सम्मानित

केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय ने हाल में समाप्त हुए टोक्यो पैरालंपिक में पदक जीतने वाले भारतीय खिलाड़ियों को नकद पुरस्कार देने का फैसला किया है. स्वर्ण पदक जीतने वाले पैरालंपियन को 10 लाख रुपये, रजत पदक जीतने वाले को आठ लाख रुपये और कांस्य पदक जीतने वाले को पांच लाख रुपये का नकद पुरस्कार दिया जाएगा.

पैरालम्पिक में पहली बार शामिल किये गए बैडमिंटन में भारतीयों ने चार पदक जीते जिनमें दो स्वर्ण भी थे. मोदी ने भारतीय दल के हार नहीं मानने के जज्बे और इच्छाशक्ति की सराहना करते हुए कहा कि अपने जीवन में विषमताओं से जूझने वाले खिलाड़ियों की यह उपलब्धि बेहद प्रशंसनीय है.

केंद्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री वीरेंद्र कुमार शुक्रवार को टोक्यो पैरालंपिक के पदक विजेताओं को सम्मानित करेंगे. वह भारतीय पैरालंपिक दल के बाकी खिलाड़ियों और कोच को भी सम्मानित करेंगे. 

प्रधानमंत्री मोदी ने अनुभवी भालाफेंक खिलाड़ी देंवेंद्र झाझरिया और ऊंची कूद के खिलाड़ी मरियप्पन थंगावेलु से भी बात की. दोनों ने रजत पदक जीता. टेबल टेनिस खिलाड़ी भाविना पटेल और तीरंदाज हरविंदर सिंह भी तस्वीरों में नजर आये. पटेल ने रजत और सिंह ने कांस्य पदक जीता है.