Friday , March 29 2024

जसवंतनगर में 5 महिलाओं की गोद भराई और इतने ही बच्चों का अन्नप्राशन

फ़ोटो: खीर खिलाकर अन्नप्राशन कराते तथा महिलाओं को फल की टोकरी भेंट करते ब्लाक प्रमुख अनुज मोंटी यादव

जसवन्तनगर(इटावा)। इन दिनों बाल विकास विभाग द्वारा चलाये जा रहे “पोषण-पखवाड़े” के तहत यहां ब्लॉक सभागार में 5 प्रसूता महिलाओं की गोद भराई की गई साथ ही इतने ही नवजात बच्चों का अन्नप्राशन किया गया।

गोदभराई तथा अन्नप्राशन के इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में विधायक प्रतिनिधि एवं ब्लाक प्रमुख डॉक्टर अंजली यादव के पति अनुज यादव मोंटी मौजूद थे।

कार्यक्रम का शुभारंभ करते अनुज मोंटी यादव ने बच्चों को अन्नप्राशन कराया तथा गर्भवती स्त्रियों को फल भेंट किए।

श्री मोंटी यादव ने इस अवसर पर बोलते कहा कि यह दोनों कार्यक्रम भारतीय संस्कृति से जुड़े पवित्र संस्कारित कार्यक्रम है। हमारे परिवारों में ऐसे कार्यक्रम सदियों से आयोजित होते आ रहे हैं। आज भी संपन्न परिवारों मे ऐसे कार्यक्रम होते हैं ,मगर गैर संपन्न लोग इन्हें करने मैं मन मसोसकर रह जाते है।

उन्होंने आगे कहा कि पौष्टिक आहार लेने से न सिर्फ महिलाएं स्वस्थ रहती हैं,बल्कि उनके द्वारा जन्मे बच्चो का गर्भ में भी सर्वांगीण विकास होता है।

गोद भराई की इस रस्म के लिए ग्राम बाउथ की नीलम, ग्राम परसौआ की आरती, ग्राम फुलरई की काजल, ग्राम दुर्गापुरा की सुखरानी, ग्राम जैतिया की रेशमा, को फल की टोकरी प्रदान की गई। जबकि अन्नप्राशन कार्यक्रम में ग्राम उतरई की अंतरा, ग्राम मोहब्बत जसोहन के चिराग, ग्राम नगला नरिया की रोमी, ग्राम भावलपुर के अंश,तथा महलई के ऋषव को खीर खिलाकर अन्न प्राशन किया गया।

इस कार्यक्रम में खंड विकास अधिकारी मन्नू लाल, सीडीपीओ उत्तम कुमार, सुपरवाइजर रमाकांती, तथा आंगनवाड़ी कार्यकर्ती तथा सहायक में मौजूद रही कार्यक्रम का संचालन प्रवीण कुमार ने किया।

*वेदव्रत गुप्ता