Sunday , May 19 2024

इन सभी विटामिन की मदद से हमारे शरीर को मिलती हैं ताकत, देखिए यहाँ

विटामिन आपके सबसे अच्छे दोस्त होने हैं. डाइट में सही तरीके से शामिल करने के बाद ये आपको कभी भी बीमार नहीं होने देंगे. गर्मी का मौसम आउटडोर एक्टिविटी करने के लिए बेहतरीन समय है लेकिन इस मौसम में अपनी हेल्थ का ध्यान रखना भी बेहद जरूरी है.

विटामिन कई तरह के होते हैं. इन्हें माइक्रो, मैक्रो और घुलनशीन वाली कैटेगरी में शामिल किया गया है.विटामिन की मदद से हमारे शरीर को ताकत मिलती है और इससे हम हेल्दी रहते हैं.

विटामिन ए

विटामिन ए आपकी आंखों की शक्ति को बढ़ाता है और आपकी त्वचा को हेल्दी बनाए रखने में मदद करता है. चूंकि हम गर्मियों में ज्यादा समय बाहर बिताते हैं, इसलिए त्वचा को सूरज की हानिकारक किरणों से बचाना जरूरी है. अपने सप्लीमेंट्स को अपने बैग में रखें और समय-समय पर उन्हें लेना न भूलें.

विटामिन सी

अगर आप केवल एक सप्लीमेंट लेना चाहते हैं, तो उसमें विटामिन सी को शामिल करें. विटामिन सी मल्टी पर्पस के नाम से भी जाना जाता है, जो शरीर के हीट को मैनेज करने के अलावा स्किन में होने वाले रैशेज से भी बचाता है. इसके अलावा, विटामिन सी इम्यूनिटी बूस्ट भी करता है.विटामिन सी एक नैचुरल एंटीऑक्सीडेंट है और त्वचा में कोलेजन उत्पादन को बढ़ाता है.