Friday , March 1 2024

अमेरिका की नई स्टडी ने मास्क की अनिवार्यता को फिर से किया लागू, नया वैरिएंट हो सकता हैं ज्यादा खतरनाक

दुनियाभर में कोरोना वायरस का प्रकोप फिर से जोर पकड़ रहा है। भारत में कोरोना की दूसरी लहर में जो हालात देखने को मिले थे वो अब दुनिया के कई देशों में देखे जा रहे हैं।

अमेरिका ने एक बार फिर मास्क को जरूरी किया है और साथ ही वैक्सीनेशन पर भी जोर दिया है. अमेरिका की एक रिपोर्ट के अनुसार कोरोना के डेल्टा वेरिएंट का पहला मामला भारत में आया था और अब यह पूरी दुनिया में फैल चुका है.

इससे ना सिर्फ कोरोना संक्रमण का बल्कि चिकनपॉक्स और कॉमन फ्लू से ज्यादा खतरनाक है. यह ज्यादा खतरनाक इसलिए है क्योंकि यह वैक्सीन ले चुके लोगों को भी अपनी चपेट में ले लेता है.

खासकर अमेरिका में कोरोना का डेल्टा वेरिएंट अब बहुत खतरनाक रूप धारण कर चुका है। एक वक्त में अमेरिका ने मास्क फ्री की घोषणा कर दी थी, लेकिन उसके बाद से जो कोरोना के केस वहां बढ़े हैं, उसे देखते हुए बीते मंगलवार को फिर से अमेरिका में मास्क को अनिवार्य कर दिया गया है। इस बीच एक अमेरिकी स्टडी में चौंकाने वाले नतीजे सामने आए हैं।

एक अमेरिकी स्टडी के डेटा को जारी करते हुए CDC ने बताया है कि एक व्यक्ति जो पूरी तरह से वैक्सीनेट हो चुका है, अगर उसे कोरोना होता है तो वो बिना वैक्सीनेट वाले व्यक्ति के बराबर या उससे अधिक संक्रमण फैला सकता है।