Monday , April 29 2024

कटरा बिल्लोचियान के सभासद “इरफान” की तमन्ना वार्ड को  “आदर्श” बनाना

फोटो:- कटरा बिल्लोचियांन  वार्ड नंबर 22 के सभासद इरफान कुरैशी

जसवंतनगर(इटावा)। नगर पालिका के चुनाव में इस बार पालिका सभासद के रूप में कई नए और युवा चेहरे विजय श्री प्राप्त किए हैं। इन चेहरों ने कई पुराने लोगों का गुरूर तोड़ा है।

     ऐसा ही एक वार्ड 22 है।यह  वार्ड कटरा विलोचियान ‘पश्चिमी’ के नाम से जाना जाता है।फक्कड़ पुरा की इमली से शुरू होकर दक्षिणी तरफ बिलैया मठ और फक्कड़पुरा मस्जिद के पीछे फैला हुआ है। मुसलमानों जाटवों, शंखवारों की इसमें बड़ी आबादी है और 1140  वोटर  वार्ड में हैं। यह वार्ड नगर के पश्चिमी छोर पर स्थित है।
        इस वार्ड में 20 वर्षों से शहाबुद्दीन कुरैशी का सिक्का पुजता रहा है।वह स्वयं दो बार सभासद बने,उनकी पत्नी एक बार और उनकी चाची भी एक बार सभासद बनी।हालांकि इनकी चाची और पत्नी में एक बार मुकाबला हुआ था और चाची विजई हुई थी,मगर इस बार खुद शहाबुद्दीन कुरैशी को एक 27 वर्षीय युवक इरफान कुरैशी ने न केवल परास्त कर  दिया,बल्कि मतगणना में तीसरे स्थान पर भी धकेल दिया। इससे शहाबुद्दीन कुरैशी जैसे व्यक्ति की राजनैतिक ताकत और शान को बड़ा धक्का लगा।
 नए सभासद बने इरफान से बुधवार को उनके वार्ड की समस्याओं और उनकी भावी योजनाओं के बारे में बातचीत की गई, तो उनका बस एक कहना था कि हमारे वार्ड के लोगों ने हम पर जो भरोसा जताया है, उस पर वह खरा उतरते हुए जमकर विकास कार्य कराएंगे। जिस तरह शहाबुद्दीन कुरैशी का परिवार 20 वर्ष तक जीततारहा, वह भी लंबी पारी सभासद के रूप में खेलने के लिए यहां का भरपूर विकास  करवाएंगे।
   उन्होंने बताया कि उनकी जीत में हाजी मोहम्मद अहसान का बड़ा योगदान है। वह उनके निर्देशन और जनता को साथ लेकर वार्ड की समस्याओं को हल कराने की पूरी पूरी कोशिश करेंगे। साथ ही पालिका के नवनिर्वाचित अध्यक्ष सत्यनारायण शंखवार उर्फ पुद्दल के साथ कंधे से कंधा मिलाकर चलेंगे, ताकि उनके मोहल्ला कटरा  बिल्लोचियान की खराब हालत सुधर सके। नगर का आदर्श मोहल्ला बन सके। 
हमारे वार्ड में ज्यादातर गरीब, मजदूर और रोजनदारी पर काम करने वाले लोग रहते हैं। रोज कमाते और खाते हैं। ऐसे लोगों के राशन कार्ड, आधारकार्ड, आयुष्मान कार्ड,विधवा और वृद्धावस्था पेंशन बनवाने के काम में वह पूरी ताकत से जुटेंगे,ताकि गरीबों के जीवन स्तर में सुधार आए।
  उन्होंने बताया कि जाटव मोहल्ले में नालियां इतनी बदहाल है कि एक नाली आगे तक जल निकासी नहीं कर पाती तो सड़क काट कर उस नाली को बगल की नाली से जोड़ा गया ,जिससे सड़क में गड्ढा हो गया है ।वहां वह नाली का जलनिकास दुरुस्त कराएंगे और पुलिया बनवा कर जल निकासी का बेहतर प्रबंध करेंगे।
     इरफान ने बताया कि उनके वार्ड के जाटव और शंखवार मोहल्लों में विद्युत खंभे पर्याप्त न होने से एक तो विद्युत आपूर्ति की बड़ी ही दिक्कत है तथा स्ट्रीट लाइटें भी सही से नहीं लगी है। अब वह इन मोहल्लों में स्ट्रीट लाइटों की व्यवस्था दुरुस्त कराएंगे तथा पर्याप्त रूप से  प्रकाश व्यवस्था का प्रबंध करेंगे ।इन मोहल्लों में पाइपलाइन नीची होने के कारण लोगों के घरों में पानी नहीं पहुंच पाता। इसलिए लोग पेयजल के लिए बुरी तरह तरसते हैं।इन दिनों भी तीन-चार दिनों से पानी न आने से लोग गर्मी के इस मौसम में बड़े परेशान हैं। वह सबसे पहले बोर्ड  की पहली बैठक में पेयजल व्यवस्था दुरुस्त कराने की भरपूर कोशिश करेंगे। अपने वार्ड में वह हैंड पंप स्टैंड पोस्ट और समर पर्याप्त मात्रा में लगवाएंगे।
   उन्होंने बताया कि उनके वार्ड में सभी गलियों की हालत बहुत खराब है। टूटी फूटी पड़ी है। नालियां भी इसी वजह से ठीक नहीं है। नालों में भी कचरा भरा हुआ है तथा सढाद फैली रहती है। मच्छरों का भारी प्रकोप है।वह इन व्यवस्थाओं के लिए साफ सफाई के बेहतर प्रबंध कराएंगे। उन्होंने बताया कि उनके वार्ड से लगा बिलैया मठ है। आगे पीछे साफ सफाई का बेहतर प्रबंध कराते हुए धर्म प्रेमियों को साफ-सुथरे माहौल में मंदिर के दर्शन कराने की व्यवस्था करेंगे। इसी तरह फक्कडपुरा मोहल्ला की मस्जिद के आसपास भी सफाई करवाएंगे। दरगाह और केवल मंदिर तथा हाइवे की तरफ जाने वाले रास्ते का  सौंदर्यीकरण कराए जाने पर जोर देंगे।
वेदव्रत गुप्ता
_____