Tuesday , June 18 2024

फक्कड़पुरा वार्ड की पेयजल समस्या हल करा कर ही चैन से बैठेंगे “फारुख कुरैशी

फोटो:-फक्कड़ पुरा दक्षिणी वार्ड 23 के सभासद मोहम्मद फारुख कुरैशी
____
______
जसवंतनगर (इटावा)। नगर के  मुसलमानों में ‘मोहम्मद फारुख’ किसी पहचान के मोहताज नहीं है। वह नगर पालिका बोर्ड में 2007 से 2012 तक सभासद रह चुके है। उस सभासदी काल में उनकी ऐसी पहचान बनी थी कि कोई भी राजनैतिक काम हो, समाजवादी पार्टी के नेता उन्हें अवश्य याद करते  हैं।
     उनकी मेहनत, लगन और शिद्दत ने उन्हे दो कार्यकाल के अंतराल के बाद फिर सभासद बनाया है।उन्होंने फक्कड़पुरा दक्षिणी वार्ड नंबर 23 के निवर्तमान सभासद जावेद खान से 113 वोटों के अंतर से इस वार्ड की सभासदी छीनी है। उनकी हवा चुनाव शुरू होते ही बन गई थी। फारुख का स्वयं का सौम्य आचरण, मेहनत और लगन उनकी जीत के पीछे का राज बताया है।
  फक्कड़पुरा दक्षिणी वार्ड में कुल 894 मतदाताओं में से 606 मतदाताओं ने मतदान किया था। जिनमे से 265 वोट फारुख को मिले, जबकि उनके प्रतिद्वंद्वी जावेद खां 152 वोट पर ही पा सके थे।              सभासद फारुख कुरेशी से गुरुवार को जब बातचीत की गई और  उनके वार्ड की समस्याओं को उनसेजाना गया, तो उन्होंने अपने वार्ड में सबसे बड़ी समस्या पेयजल आपूर्ति की बताई। उन्होंने कहा कि उनके वार्ड में गलियों, सड़कों पर बरसों पुरानी पानी की टंकी की पाइप लाइन बिछी हुई है। यह पाइपलाइन जगह-जगह अवरुद्ध या टूटी हुई है। इस वजह से लोगों के घरों में पानी अक्सर आता ही नहीं है इस मोहल्ले के लोग भी इतने संपन्न नहीं हैं कि वह अपने खर्च पर समर पंप लगवा सकें।
       उन्होंने बताया कि वह चाहते हैं कि उनके वार्ड में स्थित कटरा बिल्लोचियांन मस्जिद के पास एक समरपंप लगे। इसके अलावा हाजी बाबू गली, हाजी चार्ली गली तथा इमाम वाली गली मैं भी नगर पालिका समर पंप लगवाये। साथ ही पानी की टंकी की नई पाइपलाइन  बिछवाकर लोगों को शुद्ध पेयजल मुहैया कराया जाए।
    उन्होंने इसी मस्जिद के पास एक ठंडे पानी की मशीन लगवाना अपनी प्राथमिकताओं में बताया।ताकि रोड किनारे गुजरने वाले लोग गर्मियों में ठंडा पानी पी सकें। पेयजल आपूर्ति में सुधार के लिए पालिका बोर्ड में वह जमकर संघर्ष करेंगे और अपने वार्ड की पेयजल आपूर्ति दुरुस्त करा कर ही रहेंगे।
     वैसे वह नवनिर्वाचित पालिका अध्यक्ष के साथ हैं, मगर यदि उन्होंने उनके वार्ड में पेयजल आपूर्ति, गलियों, सड़कों की हालत दुरुस्त न कराई, तो वह उनके खिलाफ मोर्चा खोलने से भी नहीं चूकेंगे।
    उन्होंने बताया उनके वार्ड के कटरा बिल्लोचियान की सड़कों और गलियों की नालियां  बद से बदतर हैं। जगह जगह इंटरलॉकिंग गलियां टूट गई है। इस वजह से गंदगी का साम्राज्य रहता है। नालियों के बदहाल होने से मक्खियों मच्छरों का प्रकोप हर मौसम में बना रहता है।
   जो गलियां व सड़के टूटी फूटी हैं, उनकी मरम्मत कराई जाएगी,जिन तंग गलियों में गंदगी की वजह से निकलना दुश्वार है, उनमें नियमित रूप से सफाई करवाना सुनिश्चित  कराएंगे।
   फारुख ने कहा कि आगामी पांच सालों में अपने वार्ड के लोगों के लिए ऐसा काम करूंगा कि उसके बाद मुझे वोट मांगने न जाना पड़े। लोग मेरे काम को देखकर खुद ही मुझे अपना आशीर्वाद दें।
 किसी को भी कोई परेशानी होगी और मुझ तक खबर आई,बी जे एक तो तत्काल उसका निस्तारण कराया जाएगा। उनके फोन नंबर पर कोई भी 24 घंटे में कभी भी अपनी  समस्या बता सकता है। हर हालत में हल कराने की मेरी कोशिश रहेगी।
   मैं किसी की सिफारिश करने की बजाय खुद जनता को अधिकारियों तक अपनी बात रखने के काबिल बनाऊंगा। जब लगेगा कि उसकी बात नहीं सुनी जा रही, तो मैं खुद उसके कंधे से कंधा मिलाकर खड़ा  मिलूंगा।
*वेदव्रत गुप्ता
____