Saturday , June 15 2024

लाइन में लगने का झंझट खत्म, अब इस एप से खुद बनाएं ट्रेन की जनरल टिकट; जानें पूरी प्रक्रिया

फिरोजाबाद: उत्तर प्रदेश के एटा से आगरा और टूंडला बीच यात्री गाड़ी का संचालन होता है। इसके लिए यात्री सुबह-सुबह रेलवे स्टेशन पहुंचकर टिकट खरीदते हैं। इसके बाद यात्रा करते हैं। कभी-कभी ऐसा होता है कि घर से निकलने में देर हो जाती है। किसी तरह स्टेशन तो पहुंच जाते हैं, मगर टिकट खिड़की पर या तो भीड़ होती है या फिर गाड़ी छूटने के डर से बिना टिकट के ही यात्रा करने लगते हैं। इससे पकड़े जाने पर जुर्माना तो लगता ही है, हवालात की हवा भी खाने को मिल सकती है।

इसी समस्या के समाधान के लिए रेलवे की ओर से यूटीएस एप विकसित किया गया है। इसके माध्यम साधारण श्रेणी में यात्रा करने वाले यात्री आसानी से टिकट बुक कर सकेंगे। इसके अलावा इसमें एक अहम बदलाव भी किया गया है। पहले जहां सिर्फ 20 किमी की दूरी तक का टिकट बुक कर सकते थे, मगर अब दूरी की सीमा को समाप्त कर दिया गया है। अब यात्री कहीं से भी टिकट बुक कर सकते हैं। बशर्ते यात्री ट्रेन के अंदर या प्लेटफॉर्म पर न हो। प्लेटफार्म सहित ट्रेन में यात्री होगा तो एक उसे तत्काल ट्रेक कर लेगा।

पर्यावरण संरक्षण को मिलेगा बढ़ावा
हेड पीआरओ हिमांशू शेखर उपाध्याय ने बताया कि यूटीएस ऑन मोबाइल एप सुविधा के माध्यम से यात्री को आसान इंटरफेस प्राप्त होता है, जिसका उपयोग कर मोबाइल पर पेपरलेस जनरल टिकट,प्लेटफॉर्म टिकट यात्री आसानी से स्वयं ही बना सकते हैं। इससे यात्री के समय के साथ ही कागज की भी बचत होगी, जिसके चलते पर्यावरण संरक्षण को बढ़ावा मिलेगा।