Tuesday , June 18 2024

जोड़ों के दर्द व सूजन से चाहिए राहत तो एक बार जरुर आजमाएं ये सरल उपाए

क्या आपको कमर में अकड़न, पीठ और जोड़ों में दर्द की शिकायत रहती है, जिसके कारण आप रात में ठीक से सो नहीं पाते हैं? अगर जोड़ों के दर्द के कारण रात में तीन-चार बजे आपकी नींद खुल जाती है.

आप असहज महसूस करते हैं तो जल्द डॉक्टर से सलाह लीजिए क्योंकि आपको स्पांडिलाइटिस की शिकायत हो सकती है. स्पांडिलाइटिस से हृदय, फेफड़े और आंत समेत शरीर के कई अंग प्रभावित हो सकते हैं.

1. जोड़ों के दर्द व सूजन से मिले राहत – हल्दी के ऑयल में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं। ऐसे में जोड़ों व मसल्स में दर्द के कारण होने वाली सूजन पर इस ऑयल से मालिश करने पर बहुत राहत मिलती है।

2. दिल रखें स्वस्थ – आप सभी को बता दें कि दिल रोगियों के लिए हल्दी ऑयल बहुत लाभकारी है। जी दरअसल इस ऑयल में खाना बनाकर खाने से शरीर में ब्लड सर्कुलेशन अच्छा रहता है व मेटाबॉल्जिम भी बूस्ट होता है। इसी के साथ ही हार्ट अटैक का खतरा कम होता है।

3. इम्यून सिस्टम करें बूस्ट – हल्दी ऑयल में एंटी-माइक्रोबियल, एंटी-बैक्टीरियल व एंटी-फंगल गुण मिलते हैं जो इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने में मदद करते हैं। इसी के साथ इससे शरीर को रोगों का खतरा बहुत कम होता हैं।