Friday , March 24 2023

उत्तर प्रदेश के गोरखपुर जिले में नदियों के जलस्तर में लगातार वृद्धि, 76 गांव बाढ़ हुए प्रभावित

उत्तर प्रदेश के गोरखपुर जिले में नदियों के जलस्तर में लगातार वृद्धि होने से 76 गांव बाढ़ के पानी से घिर गए हैं। आपदा प्रबंधन कार्यालय से मिले आंकड़ों के मुताबिक शुक्रवार तक बाढ़ से 43412 लोग प्रभावित हुए हैं।  कुल प्रभावित क्षेत्रफल 4280 हेक्टेयर है।

 

सदर तहसील के 18, सहजनवां के नौ चौरीचौरा का एक, कैंपियरगंज के 12, गोला के 29, बासगांव के दो और खजनी तहसील के पांच गांव बाढ़ से प्रभावित हैं। प्रशासन ने आवागमन के लिए प्रभावित गांवों में कुल 107 नावों को लगाया है।

16 मोटरबोट की मदद से एनडीआरएफ के जवान लगातार यहां निगरानी कर रहे हैं। प्रशासन की तरफ से राहत खाद्य किट उपलब्ध कराए जा रहे हैं। सभी 86 बाढ़ चौकियां क्रियाशील हैं। बाढ़ प्रभावित गांवों में लोगों के उपचार के लिए आठ टीम गठित की गई है। लोगों के बीच क्लोरीन की गोलियां और ओआरएस पैकेट वितरित किए जा रहे हैं। मैदानी इलाके में बारिश थमने के बाद भी रोहिन को छोड़ जिले की बाकी सभी नदियों का जलस्तर बढ़ रहा है।

राप्ती शुक्रवार को खतरे के निशान से 77 सेमी ऊपर बह रही थी। रोहिन का जलस्तर नीचे आया है फिर भी वह खतरे के निशान 41 सेमी ऊपर बह रही है। घाघरा नदी शुक्रवार शाम को एक बार फिर खतरे का निशान पार कर गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *