Saturday , July 13 2024

कन्नौज जोरों पर हो रहा हरी लकड़ी का अवैध कटान

कन्नौज। जोरों पर हो रहा हरी लकड़ी का अवैध कटा

प्रज्ञेश प्रकाश भट्ट

कन्नौज। क्षेत्र में हरी लकड़ी का अवैद्य कटान जोरो पर जारी है। अधिकारियों को इस बात की जानकारी है लेकिन फिर भी कमीशन खोरी के चक्कर मे माफियाओं को लकड़ी काटने की खुली छूट मिली हुई है
इस बात को लेकर जलालाबाद क्षेत्र में चर्चा है लकड़ी माफियाओ से आपसी समझौता स्थापित कर अपना जेव गर्म कर और मामले को रफा दफा कर दिया जाता है। इतना ही नही सूत्रों की मांने तो स्थानीय वन दरोगा को जलालाबाद गुगरापुर समेत गुरसहायगंज क्षेत्र में कहीं भी हरे वृक्षों का अवैद्य कटान होता तो पहले ही सूचना मिल जाती है और लकड़ी माफिया मोटी रकम थमाकर अपना काम जारी रखते है। किसी भी तरह से लकडी कटने की सूचना उच्चाधिकारियो को होती है तो वन दरोगा वहां जाकर एक या दो जड़ो का चालान रसीद काट कर मामले को रफादफा कर देता है। विभाग के ही एक कर्मचारी ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि क्षेत्र के सारे लकडी माफियां क्षेत्रीय वन दरोगा से मिले हुये है कई बार मेरे सामने वृक्षों की सौदा हुई है जिसमें इनका कमीशन इन्हे दे दिया जाता है।
साथ ही इसी मुद्दे पर वार्ता करते हुए पर्यावरण प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के पदाधिकारियो ने खुले शब्दों में कहा कि ऐेसे कमीशन खोर दरोगा के कार्यो की जांच करायी जायेगी। दोषी पाये जाने पर सख्त कार्यवाई की जायेगी। तो बही धरातल स्तर पर कई संगठनो के पदाधिकारियों ने भी दरोगा के ऐेसे कृत्यों पर आपत्ती जाहिर करते हुए सरकार से जांच करबाकर सख्त कार्यवाही की बात कही है। इस संम्बन्ध में वन क्षेत्राधिकारी से फोन पर बात करनी चाही मगर कई प्रयास के बाद भी सम्पर्क नही हो सका।