Sunday , March 3 2024

अमेरिकी विदेश मंत्री से S Jaishankar ने की मुलाकात, हिंद-प्रशांत क्षेत्र में भागीदारी बढ़ाने के मुद्दे पर हुई वार्ता

विदेश मंत्री एस जयशंकर (S Jaishankar) और उनके अमेरिकी समकक्ष एंटनी ब्लिंकन ने बुधवार को कई मुद्दों पर व्यापक बातचीत शुरू की. बातचीत के एजेंडे में अफगानिस्तान में तेजी से बदल रहे सुरक्षा परिदृश्य, हिंद-प्रशांत क्षेत्र में भागीदारी बढ़ाने, कोविड-19 से निपटने के प्रयासों में सहयोग समेत अन्य विषय शामिल हैं.

अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता नेड प्राइस ने कहा कि उन्होंने अमेरिका-नेपाल भागीदारी की अहमियत और हाल में नेपाल को टीके की 15 लाख खुराकें दान देने तथा अन्य सहयोग पर चर्चा की। प्राइस ने एक बयान में कहा, ”विदेश मंत्री ब्लिंकन और प्रधानमंत्री ने जलवायु परिवर्तन के असर से निपटने में सहयोग को लेकर भी बातचीत की।”

इससे पहले ब्लिंकन ने ट्वीट किया कि उन्होंने प्रधानमंत्री देउबा से बातचीत की और जलवायु परिवर्तन के असर, कोविड-19 से निपटने को लेकर सहयोग बढ़ाने के संबंध में चर्चा की।

नेपाल के प्रधानमंत्री ने कहा कि उन्होंने ब्लिंकन के साथ दोनों देशों के द्विपक्षीय संबंधों, कोविड-19 महामारी और जलवायु परिवर्तन को लेकर चर्चा की।विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने दोनों नेताओं के संग की एक तस्वीर के साथ ट्वीट किया, विभिन्न क्षेत्रों में व्यापक रणनीतिक साझेदारी शामिल हैं.

ब्लिंकन ने सिविल सोसाइटी के प्रतिनिधियों के साथ भी बैठक की. बैठक के बाद ब्लिंकन ने ट्विटर पर कहा कि अमेरिका और भारत लोकतांत्रिक मूल्यों के प्रति प्रतिबद्धता व्यक्त करते हैं. अमेरिकी विदेश मंत्री ने कहा, ”मुझे आज सिविल सोसाइटी के प्रतिनिधियों से मिलकर खुशी हुई.