Saturday , May 25 2024

क्षेत्र में दो डेंगू मरीज मिलने से चौकन्ना हुआ स्वास्थ्य विभाग

सुबोध पाठक

जसवंतनगर/इटावा। क्षेत्र में दो डेंगू मरीज मिलने से स्वास्थ्य विभाग चौकन्ना हो गया है। स्थानीय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में भी डेंगू वार्ड बना दिया गया है। हालांकि अभी तक यहां स्वास्थ्य केंद्र पर होने वाली जांचों में किसी को भी डेंगू की पुष्टि नहीं हुई है।
विदित हो कि दो दिन पहले यहां थाना कोतवाली में तैनात एक महिला पुलिसकर्मी को जांच के दौरान डेंगू की पुष्टि हुई थी जिसका इलाज सैफई मेडिकल यूनिवर्सिटी में चल रहा है। बीते दिवस बलरई में एक व्यापारी की पत्नी को डेंगू हुआ है जिसका इलाज आगरा के किसी अस्पताल में चल रहा है। पड़ोसी जनपद फिरोजाबाद में कुछ दिनों के अंदर ही आधा सैकड़ा से अधिक लोग डेंगू बुखार के कारण मौत के मुंह में जा चुके हैं। यही कारण है कि स्थानीय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र की टीम सक्रिय हो चुकी है।
सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के अधीक्षक डॉ. सुशील कुमार ने बताया कि डेंगू वार्ड में 4 बेड आरक्षित किए गए हैं। दवाइयां व टेस्टिंग किट उपलब्ध है। बुखार के मरीजों की नियमित जांच की जा रही है। क्षेत्र में आशा बहुओं को सक्रिय कर दिया गया है। बुखार वाले मरीजों को ढूंढने के साथ ही साफ सफाई पर ध्यान देने के लिए अनुरोध किया जा रहा है। उन्होंने लोगों से साफ पानी इकट्ठा ना होने देने की अपील की है जिससे डेंगू का बचाव सबसे पहले किया जा सके।