Friday , July 12 2024

अंबानी से लेकर CBI चीफ तक हो चुके हैं इजराइल के Pegasus Spyware का शिकार, दूसरी लिस्ट हुई जारी

पेगासस फोन टैपिंग विवाद बढ़ता ही जा रहा है. एक तरफ जहां इस पर सियासी हंगामा संसद तक हो रहा है, वहीं टैपिंग के रडार में रहे लोगों की जिस लिस्ट का दावा किया जा रहा है वो भी लंबी होती जा रही है. अब इस लिस्ट में कुछ और नये नाम जुड़ गए हैं.

उद्योपति अनिल अंबानी और पूर्व सीबीआई निदेशक आलोक वर्मा के फोन नंबर भी उस लिस्ट में पाए गए हैं, जिन्हें लेकर पेगासस स्पाईवेयर के जरिए निगरानी की संभावना जताई गई है.

रिपोर्ट के अनुसार, जिन फोन नंबरों का अनिल अंबानी और रिलायंस अनिल धीरूभाई अंबानी समूह (एडीएजी) के एक अन्य अधिकारी Tony Jesudasan एवं उनकी पत्नी ने इस्तेमाल किया, वे नंबर भी लीक लिस्ट में शामिल हैं. ये नंबर राफेल लड़ाकू विमान को लेकर उठे विवाद के समय के हैं.

साथ ही इसमें डिफ़ेंस और एयरोस्पेस उद्योग से जुड़े अन्य कई बड़े लोगों के नाम भी शामिल हैं. इसमें Dassault Aviation के प्रतिनिधि वेंकट राव पोसिना, Saab India के हेड इंद्रजीत सियाल, बोइंग इंडिया के प्रमुख प्रत्यूष कुमार के नंबर भी 2018 और 2019 के बीच की विभिन्न अवधि में लीक हुए डेटाबेस में शामिल हैं.

“आलोक वर्मा, राकेश अस्थाना और एके शर्मा के साथ साथ उनके परिवार के सदस्यों के फोन नंबर भी इस लीक हुए डेटाबेस में कुछ समय तक शामिल रहे है.” इस मामले में जब इन तीनों ही की तरफ से अब तक कोई प्रतिक्रिया सामने नहीं आई है.