Thursday , May 2 2024

राजस्व विभाग की शिकायतों ने बढ़ाई समाधान दिवस में फरियादियों की संख्या

फोटो:जिलाधिकारी अवनीश कुमार राय शिकायते सुनते

जसवंतनगर(इटावा), टाइम्स ब्यूरो। डीएम और एसएसपी की मौजूदगी में शनिवार को यहां तहसील में आयोजित सम्पूर्ण समाधान दिवस में रिकार्ड 61 शिकायतें आईं। दोनो अफसरों ने समस्याएं संजीदगी से सुनकर, समाधान का भरोसा दिलाया। अध्यक्षता कर रहे जिलाधिकारी ने कहा कि इस समाधान दिवस में आई शिकायतों का अधिकारी समयबद्ध तरीके से निस्तारण सुनिश्चित करें। शिकायतों के निस्तारण में देरी कतई बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

शनिवार को तहसील के सभागार में जिलाधिकारी अवनीश राय सिंह व पुलिस अधीक्षक जय प्रकाश सिंह ने कई घंटे तक संपूर्ण समाधान दिवस में फरियादियों की समस्याएं सुनीं। डीएम ने कहा कि शासन की मंशा के अनुरूप शिकायतों का निस्तारण हो। लापरवाही कतई बर्दाश्त नहीं की जाएगी और लापरवाह अधिकारियों पर कार्रवाई की जाएगी। एसपी ने कहा कि फरियादियों की शिकायतों को गंभीरता से लेकर उसमें तत्काल आवश्यक कार्रवाई सुनिश्चित करें। संपूर्ण समाधान दिवस में जो 61 शिकायती प्रार्थनापत्र आए ,उनमें सर्वाधिक राजस्व विभाग के थे। इन शिकायतों में मौके पर 2 का निस्तारण कर दिया गया।

शेष शिकायती पत्रों को निस्तारण हेतु संबंधित विभागों को दिया गया।

शिकायतों में मल्हुपुर ग्राम पंचायत के प्रधान जितेंद्र कुमार उर्फ राजा ने राशन डीलर पर मनमानी व टाइम से खाद्यान्न न बांटने का आरोप लगाया। आरोप है कि डीलर मनमानी करने के लिए 1लाख रुपये प्रतिमाह अधिकारियों को देता है। मोहम्मदपर अराजी सराय ग्राम निवासी किताब सिंह ने जलभराव की शिकायत कर पक्की नाली निर्माण के लिए प्रार्थना पत्र दिया। ग्राम सिरहौल की अंजू देवी ने शिकायत की के।उसका नाम पी एम आवास योजना की पात्र सूची में नाम था ,लेकिन गलत रिपोर्ट लगाकर आवास निरस्त किया गया। भाजपा नेता सुरेश गुप्ता ने नगर के विद्युत पोल पर लगे पालिकाध्यक्ष पद के दावेदारों के होर्डिंग्स हटवाने का प्रार्थना दिया है।

निलोई गांव के पातीराम ने चकरोड पर अवैध कब्जा हटवाने की मांग की। रायनगर की रीना देवी ने बरसात में मकान गिरने पर मदद की गुहार लगायी। ग्राम नगला हरे के सपा नेता अनुरूद्ध ने गांव के दबंगों ने चकरोड पर कब्जा किये जाने पर कब्जा मुक्त किये जाने की मांग की। इसके अलावा अन्य फरियादी अपनी अपनी जन समस्याएं लेकर पहुंचे। डीएम ने सभी अधिकारी गणों से कहा कि वह अपने कार्यों के प्रति सतर्क रहें, सभी मामलों को गंभीरता से लें, जनता की समस्या का समाधान करे।

समाधान दिवस में उपजिलाधिकारी ऋतुप्रिया क्षेत्राधिकारी अतुल प्रधान, सीएमओ, तहसीलदार अवनीश कुमार और कोतवाली प्रभारी ए एस सिद्दीकीआदि सहित अन्य विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

रिपोर्ट~वेदव्रत गुप्ता