Friday , July 12 2024

कक्षा 6 से 8 तक तैयारिया पूरी मंगलवार से खुलेंगे विद्यालय

तरुण तिवारी

केबवर इटावा।

कक्षा छह से आठ तक के परिषदीय व मान्यता प्राप्त स्कूल पठन पाठन के लिए आज से खुलेंगे। स्कूलों में छह फुट की दूरी पर विधार्थियों को बैठाया जाएगा। स्कूल भेजने के लिए विधार्थियों के माता पिताओं से सहमति लेना अनिवार्य होगा। जिसमें परिवार की सहमति से घर पर ही अध्ययन करने का विकल्प दिया जा सकता है।
कोरोना संक्रमण के चलते विधालय काफी समय से बन्द हैं। अब शासन द्वारा 23 अगस्त से 6 से 8 तक विधालय खोले जाने के निर्देश दिये हैं। जब कि प्राइमरी विधालय 1 सितम्बर से खोले जाने के निर्देश हैं। वहीं 23 अगस्त को पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह के निधन पर राजकीय अवकाश घोषित होने केचलते नहीं खुल सके। अब मंगलबार को विधालय खोले जाने के चलते जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी द्वारा गाइडलाइन जारी कर दी गयी है। जिसके तहत विधालयों को निर्देशित किया जा चुका है। कि विधालय आने बाले विधार्थियों को सोशल डिस्टेंस के साथ 6 फुट की दूरी पर बैठाया जाना है। वहीं मास्क व सेनेटाईजर होना आवश्यक है। इसके साथ शिक्षण कार्य के लिए ज्यादा छात्र आने पर दो पालियों में सुबह आठ बजे से 11 बजे व 11.30 से अपरान्ह 2.30 तक कक्षायें संचालित की जा सकेंगी। लेकिन इसकी अनुमति अनुमति संचालक बीएस ए से लेंगे। शेष विधालय में कक्षायें एक पाली में ही चलेंगी।
कक्षा में नये नामांकन के समय केवल अभिभावक को ही बुलाने के निर्देश दिये गये हैं। बच्चों को अभिभावकों के साथ आने से मुक्त रखा जाएगा इसके अलाबा स्वास्थ्य चिकित्सा की जांच भी विधालय द्वारा कराने के निर्देश हैं। वहीं वाहन चालकों व हैल्परों की भी चिकित्सा जांच कराने के निर्देश गाइडलाइन में स्पष्ट हैं। इसके अलाबा गाडी को नियमित सेनेटाइज करना होगा। वाहनों में भी छह फीट की दूरी पर बच्चों को बैठाया जाएगा।