Saturday , July 13 2024

किसान उत्पादक कंपनी का हुआ आगाज फिरोजाबाद जनपद में सुहाग नगरी महिला प्रेरणा किसान उत्पादक कम्पनी लिमिटेड का हुआ आगाज, कम्पनी आलू के चिप्स बनाकर देश भर में बिक्री कर महिलाओं को देगी रोजगार और मुनाफा

नरेंद्र वर्मा

फिरोजाबाद

जनपद में राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन अन्तर्गत समूहों द्वारा बनाये गये एफ0पी0ओं0 के माध्यम से स्थापित आलू चिप्स इकाई की पैकेजिंग हेतु डिजाइन लांच कार्यक्रम का शुभारम्भ क्षेत्रीय सासंद, विधायक शिकोहाबाद, जिलाधिकारी व मुख्य विकास अधिकारी द्वारा माॅ सरस्वती के चित्र पर माल्र्यापण व दीप प्रज्जवलित कर किया गया।
कार्यक्रम के दौरान जिलाधिकारी चंद्रविजय सिंह ने बताया कि राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के अन्तर्गत स्वयं सहायता समूहों की 600 से अधिक महिला कृषकों द्वारा जनपद के विकास खण्ड शिकोहाबाद में ‘सुहाग नगरी महिला प्रेरणा कृषक उत्पादक कंपनी’ के नाम से एक एफ0पी0ओ0 का गठन किया गया है जिसका कम्पनी एक्ट के अन्तर्गत रजिस्ट्रेशन कराया गया है। एफ0पी0ओ0 द्वारा जनपद में आलू के चिप्स बनाने की परियोजना स्थापित की जा रही है तथा एफ0पी0ओ0 से अब तक स्वयं सहायता समूहों की लगभग 600 से अधिक महिलाएं जोड़ी जा चुकी हैं जो कि महिला किसान हैं एवं आलू की खेती करती हैं। इन महिला किसानों के माध्यम से एफ0पी0ओ0 को उत्तम किस्म का आलू पूरे वर्ष उचित दर पर प्राप्त हो सकेगा एवं महिला किसानों को भी आलू का समुचित मूल्य प्राप्त होगा। साथ ही इन महिलाओं को अपना उत्पाद बेचने हेतु मण्डी जाने की भी आवश्यकता नहीं होगी एवं उन्हें बिचैलियों से मुक्ति मिलेगी। अच्छी किस्म के आलू के उत्पादन हेतु जनपद स्थित कृषि विज्ञान केन्द्र, कृषि विभाग एवं उद्यान विभाग का सहयोग लिया जा रहा है। कार्यक्रम के दौरान जिलाधिकारी ने इस बेहतरीन सोच के लिए मुख्य विकास अधिकारी की खुले मन से तारिफ करते हुए कहा कि वह अपनी एक बडी सोच को धरातल पर लाकर यहां जनपद के लोगों के लिए एक बड़ा कार्य किया है।
कार्यक्रम के दौरान मुख्य विकास अधिकारी चर्चित गौड़ ने बताया कि ‘सुहाग नगरी महिला प्रेरणा कृषक उत्पादक कंपनी‘ चिप्स इकाई की स्थापना हेतु विकास खण्ड शिकोहाबाद के ग्राम दिखतौली का चयन किया गया है। चिप्स उत्पादन इकाई की परियोजना लागत रू0 50 लाख के सापेक्ष रू0 18 लाख की धनराशि प्रत्येक सम्बद्ध महिला द्वारा किये गये रू0 03 हजार के निवेश एवं शेष रू0 22 लाख की धनराशि केनरा बैंक शिकोहाबाद द्वारा स्वीकृत ऋण के माध्यम से जुटाई गई है। परियोजना हेतु आवश्यक तकनीक एवं मशीनरी आदि इन्दौर स्थित कम्पनी डाइमेन्ट टेक्नाॅलाॅजी द्वारा उपलब्ध कराई जा रही है। कम्पनी द्वारा आरसेटी फिरोजाबाद के साथ शीघ्र ही उक्त इकाई से जुड़ी महिलाओं हेतु प्रशिक्षण आयोजित किया जायगा। उन्होने बताया कि चिप्स उत्पादन कम्पनी को शीघ्र संचालित कराने हेतु निरन्तर प्रयास किये जा रहे हैं एवं आशा है कि आगामी एक माह में कम्पनी द्वारा फैक्टरी का संचालन प्रारम्भ कर दिया जायगा। कार्यक्रम का संचालन अशोक अनुरागी ने किया। इस मौके पर डीसी एनआरएलएम राजेश कुमार कुरील, डीसी मनरेगा, वीडीओ शिकोहाबाद योगेन्द्र कुमार, कम्पनी की डायरेक्टर साधना देवी सहित बड़ी संख्या में स्वंय सहायता समूह की महिलाऐं उपस्थित रहीं।