Friday , April 19 2024

जसवंतनगर। ग्राम बाल संरक्षण समिति की बैठक नगला भगत में संपन्न हुई

जसवंतनगर। ग्राम बाल संरक्षण समिति की बैठक नगला भगत में संपन्न हुई जिसमें बाल अधिकारों पर चर्चा की गई तथा उनके संरक्षण पर जोर दिया गया।
कंपोजिट स्कूल में आयोजित उक्त बैठक में आंगनबाड़ी कार्यकत्री सुमित्रा देवी ने कहा कि 6 से 14 वर्ष तक के बच्चों को किसी जोखिम भरे काम में नहीं लगाया जा सकता है उनके साथ दुर्व्यवहार भी नहीं किया जा सकता है। उन्होंने कन्या भ्रूण हत्या, बाल विवाह को रोके जाने पर भी चर्चा की।
आंगनवाड़ी कार्यकत्री वैजयंती माला ने मुख्यमंत्री बाल संरक्षण योजना की जानकारी दी और कहा कि मुख्यमंत्री बाल कल्याण योजना के लाभ लेने से पात्र वंचित न रह जाएं।
बैठक में प्रधानाध्यापिका राधा रानी ने कहा कि हर बच्चे को शिक्षा पाने का अधिकार है। हर राज्य का यह कर्तव्य है कि वह हर बच्चे के लिये प्राथमिक स्तर की शिक्षा निःशुल्क एवं अनिवार्य करे। बच्चों को माध्यमिक स्कूलों में प्रवेश दिलवाए। यथा संभव हर बच्चे को उच्च शिक्षा दिलवाए।विद्यालयों में अनुशासन बच्चों के आत्मसम्मान को चोट पहुंचाने वाला न हो। शिक्षा बच्चों को ऐसे जीवन के लिये तैयार करे जो उसमें समझ, शान्ति एवं सहनशीलता विकसित करे।
इस दौरान सहायक अध्यापिका रचना देवी, सहायक अध्यापक संजय कुमार, प्रभात कुमार, शिक्षामित्र मनीष कुमार अमित कुमारी, आशा कार्यकत्री शिमला देवी, आंगनवाड़ी सहायिका शारदा देवी, महेश्वरी देवी आदि लोग मौजूद रहे।